Breaking News

Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता Special Report : राज्य में वनाग्नि के अठारह सौ से अधिक मामले, करोड़ों की वन संपदा खाक,राज्य में वनाग्नि पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की विस्तृत रिपोर्ट @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

प्रसिद्ध कुमाउनी लेखक साहित्य अकादमी पुरुष्कार से सम्मनित रामनगर निवासी मथुरा दत्त मठपाल का आज प्रातः 7.30 निधन हो गया है । दिवंगत मठपाल कुमाउनी साहित्य की रचनाधर्मिता में जीवनपर्यंत लगे रहे । उन्होंने अपनी भाषा की समृद्धि के लिए कई लोगो को प्रेरित करने के लिए साहित्यप्रेमियों को एकसूत्र में बांधने के लिए कई सम्मेलन बैठकें आयोजित कराई । उनकी रचित दुधबोली पुस्तक उनके कुमाउनी साहित्य के प्रति सजगता और जागरूकता की मिशाल है ।

मठपाल जी को कुमाउनी, गढ़वाली भाषा साहित्य का मर्मज्ञ कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी । दोनों भाषाओं के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की ।भाषा के इतिहास को समझने जानने के लिए उन्होंने जहाँ भी लिखित साहित्य था उसे सहेज कर रखा । कुमाउनी भाषा साहित्य का उनको इनसाइक्लोपीडिया कहा जाए तो अतिशयोक्ति न होगी ।

स्व.मठपाल लंबे समय से अस्वस्थ चल रहे थे । उनके निधन पर कुमाउनी साहित्य से जुड़े लेखक,और उनके भाषा समूह समर्थकों में मायूसी है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments