Breaking News

बड़ी खबर : पीएम की रैली कल देहरादून में, राज्य सभा सांसद प्रदीप टम्टा ने कहा अगर उत्तराखंड से वाकई प्रधानमंत्री को है प्यार, विशेष राज्य का दर्जा लौटाएं कल, और भी हैं मांग ,पढिये @हिलवार्ता उत्तराखंड : कोविड के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण की स्थिति पर एसडीसी की विस्तृत रिपोर्ट पढ़िए @हिलवार्ता उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में शिक्षक कर्मचारी मुख्य गेट बंद करने से भड़के, कहा विश्वविद्यालय है कैद खाना नही, नाराज शिक्षक कर्मचारियों ने की नारेबाजी, खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : सुप्रसिद्ध गायक नरेंद्र सिंह नेगी,अब डॉ नरेंद्र सिंह नेगी, हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा, खबर @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

नई दिल्ली । आज शाम बहुप्रतीक्षित नीट परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया गया है । एन टी ए ने शाम 7 बजे इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि परीक्षा परिणाम सभी अभ्यर्थियों के मेल पर भेजा जा रहा है । इसके अतिरिक्त परिणाम टेस्टिंग एजेंसी की साइट neet.nta.nic.in पर देखा जा सकता है ।

ज्ञात  रहे कि नीट की परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे थे । परिणाम में देरी का कारण मुम्बई हाईकोर्ट का निर्णय आड़े आ रहा था जहां नीट परीक्षा दुबारा कराए जाने को लेकर दो छात्रों ने परीक्षा दुबारा कराए जाने को लेकर याचिका दायर की थी । जिसमे उक्त छात्रों ने कहा था कि
दरसअल याचिकाकर्ता दो परीक्षार्थियों ने मुंबई हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि नीट परीक्षा 2021 में उन्हें प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका अलग अलग सीरियल नंबर्स की दे दी गई थी । इसलिए उन्हें दुबारा परीक्षा देने का मौका दिया जाए ।

जबकि नियमानुसार उत्तर पुस्तिका और प्रश्न पत्र में सीरयल नम्बर एक ही होना चाहिए जबकि आयोजित की गई परीक्षा में कॉपी कोड भी एक समान होने चाहिए । मामले ने मुंबई हाईकोर्ट ने एन टी ए और केंद्र सरकार से जबाब मांगा और परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी थी ।

टेस्टिंग एजेंसी मुम्बई हाईकार्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीमकोर्ट गए जहां आज कोर्ट ने सुनवाई कर निर्देशित किया कि दो उम्मीदवारों के लिए परीक्षा परिणाम रोकने के बजाय बांकी 16 लाख परीक्षार्थियों के जारी कर दें ।

बिगत तीन दिन से किसी भी समय नीट परीक्षाफल का बेसब्री से इंतजार कर रहे 16 लाख के लगभग परीक्षार्थियों को एन टीए ने उनके मेल आईडी पर परिणाम भेज दिए हैं ।  नीट परीक्षा परिणाम 2021 की पूरी जानकारी http://neet.nta.nic.in पर उपलब्ध है जिस पर जाकर कैंडिडेट को अपना application no लिखना है । जिसके बाद एक आवश्यक फॉर्म में भरी जानकारी भरनी होगी । साथ ही एक पिन जेनरेट होगा जिसको ठीक से भरने के बाद परीक्षार्थी अपना परिणाम देख सकता है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट।

, , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments