Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा: एसएसजे विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. एन एस भंडारी ने समाजशास्त्र और पत्रकारिता जनसंचार विभाग द्वारा निर्देशित महिलाओं के मासिक धर्म से संबंधित डॉक्यूमेंट्री का लोकार्पण किया है ।

डॉक्यूमेंट्री समाज शास्त्र में पीजी कर रहे छात्र आशीष पंत ने पत्रकारिता विभाग के सहयोगी छात्र राहुल जोशी के सहयोग से बनाई है । अल्मोड़ा जिले के दौलाघट क्षेत्र में पीरियड्स के दौरान आशीष ने कई महिलाओं की इस दौरान होने वाली दिक्कतों पर लघु शोध किया है । आशीष ने गांव की महिलाओं को इस दौरान होने वाली दिक्कतों को अपना विषय बनाया ही है । इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय और क्राउड फंडिंग से पैसा जुटाकर महिलाओं को पैड्स भी उपलब्ध कराए हैं । आशीष को इस कार्य मे कई तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा वावजूद इसके वह अपने लघु शोध को डॉक्यूमेंट्री के रूप में परिवर्तित करने में सफल रहे ।

पीरियड्स पर आमतौर पर बात भी न करने वाली पर्वतीय महिलाओं की दिक्कतों और उनके समाधान के लिए प्रयासरत आशीष ने अपनी डॉक्यूमेंट्री में अपने लघुशोध को आज प्रदर्शित किया जिसका लोकार्पण विश्वविद्यालय के अध्यापक छात्र छात्राओं और गणमान्य नागरिकों के बीच हुआ ।

आशीष बताते हैं उनकी इस मुहिम मे समाजशास्त्र विभाग की हेड प्रो.इला शाह का मार्गदर्शन मिला । साथ ही डॉक्यूमेंट्री बनाने में पत्रकारिता के छात्र राहुल जोशी का विशेष योगदान मिला । आशीष अपनी मुहिम को और अधिक गावों तक ले जाना चाहते हैं जिससे कि पर्वतीय क्षेत्रों की महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले बदलावों को लेकर एजुकेट और इस शारीरिक प्रक्रिया की समझने और होने वाली दिक्कत से निजात दिलाई जा सके ।


डॉक्यूमेंट्री के लोकार्पण पर बोलते हुए कुलपति प्रो भंडारी ने इस मुहिम की तारीफ करते हुए कहा कि इस तरह के प्रयास लगातार किए जाने की जरूरत है जिससे कि महिलाओं और आने वाली पीढ़ी को जागरूक किया जा सके । इस अवसर पर निदेशक प्रो नीरज तिवारी प्रो.जे एस बिष्ट, प्रो.इला शाह,प्रो.पुष्पा अवस्थी,प्रो.जेएस रावत,डॉकुसुमलता आर्य,डॉ उषा उप्रेती,राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक कल्याण मनकोटी,डॉ ललित जोशी,राहुल खोलिया,अमित जोशी,विनय किरौला,आरती बिष्ट,दिव्या जोशी,विपुल कार्की,स्मृति तिवारी,पूर्णिमा सहित दर्जनों लोग शामिल रहे ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments