Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

पौष के पहले रविवार यानी आज से उत्तराखंड के कुमायूं अंचल में बैठकी होली की शुरुवात हो गई है । होली देश के अधिकांश हिस्सों में फागुन में मनाई जाती है लेकिन कुमायूं और गढ़वाल मंडल के कई स्थानों पर आज से बैठकी होली का आगाज हो जाता है । आज से बसन्त पंचमी तक निर्वाण की होली का गायन होता है निर्वाण की होली में देवताओं से संदर्भित शास्त्रीय होली का गायन होता है ।

शिवरात्रि तक इस तरह की आध्यात्मिक होली का गायन जारी रहता है अलमोड़ा नैनीताल बागेश्वर चंपावत पिथौरागढ़ सहित गढ़वाल के टिहरी, पौड़ी के कुछ इलाकों में बैठकी होली का गायन होली के टीके तक जारी रहता है । आज से ढाई सौ साल पहले रामपुर घराने के शास्त्रीय गायकों से पर्वतीय राजाओं के दरबार तक पहुची होली यहां अनवरत जारी है ।
कुमायूं में होली का यह स्वरूप अपने आप मे अविस्मरणीय है । तमाम रागों में कलाकार ऋतु के अनुरूप होली गायन करते हैं जिसमे प्रहर का भी विशेष खयाल रखा जाता है । होली गायन में विशेष रूप से देश,काफी,जंगला काफी,किरवानी,जोगिया,खमाज राग की बहुलता दिखती है ।


पौष के प्रथम रविवार शुरू हुए इस होली आयोजन में गणेश की स्तुति के साथ होली का आगाज हुआ । हल्द्वानी में आज हिमालय संगीत शोध संस्थान में होली का आगाज हुआ डॉ पंकज उप्रेती, धीरज उप्रेती, मनोज पांडेय, पंकज जोशी, पंकज मठपाल,सहित कई कलाकारो द्वारा होली गायन से आज कार्यक्रम की शुरुवात हुई जिसमें होली प्रेमियों ने शास्त्रीय होली गायन का लुत्फ उठाया ।

होली @अलमोड़ा

अलमोड़ा के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में होली गायन का सुभारम्भ हुआ जहाँ अनिल सनवाल, संजय जाका, योगेश ,राघव पंत,आई के पंत दीपक वर्मा कई होली प्रेमियों ने संगत की । प्रसिद्ध हुक्का क्लब सहित चंपावत और पर्वतीय इलाकों में आज से होली की शुरुवात हुई ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments