Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

पौष के पहले रविवार यानी आज से उत्तराखंड के कुमायूं अंचल में बैठकी होली की शुरुवात हो गई है । होली देश के अधिकांश हिस्सों में फागुन में मनाई जाती है लेकिन कुमायूं और गढ़वाल मंडल के कई स्थानों पर आज से बैठकी होली का आगाज हो जाता है । आज से बसन्त पंचमी तक निर्वाण की होली का गायन होता है निर्वाण की होली में देवताओं से संदर्भित शास्त्रीय होली का गायन होता है ।

शिवरात्रि तक इस तरह की आध्यात्मिक होली का गायन जारी रहता है अलमोड़ा नैनीताल बागेश्वर चंपावत पिथौरागढ़ सहित गढ़वाल के टिहरी, पौड़ी के कुछ इलाकों में बैठकी होली का गायन होली के टीके तक जारी रहता है । आज से ढाई सौ साल पहले रामपुर घराने के शास्त्रीय गायकों से पर्वतीय राजाओं के दरबार तक पहुची होली यहां अनवरत जारी है ।
कुमायूं में होली का यह स्वरूप अपने आप मे अविस्मरणीय है । तमाम रागों में कलाकार ऋतु के अनुरूप होली गायन करते हैं जिसमे प्रहर का भी विशेष खयाल रखा जाता है । होली गायन में विशेष रूप से देश,काफी,जंगला काफी,किरवानी,जोगिया,खमाज राग की बहुलता दिखती है ।


पौष के प्रथम रविवार शुरू हुए इस होली आयोजन में गणेश की स्तुति के साथ होली का आगाज हुआ । हल्द्वानी में आज हिमालय संगीत शोध संस्थान में होली का आगाज हुआ डॉ पंकज उप्रेती, धीरज उप्रेती, मनोज पांडेय, पंकज जोशी, पंकज मठपाल,सहित कई कलाकारो द्वारा होली गायन से आज कार्यक्रम की शुरुवात हुई जिसमें होली प्रेमियों ने शास्त्रीय होली गायन का लुत्फ उठाया ।

होली @अलमोड़ा

अलमोड़ा के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में होली गायन का सुभारम्भ हुआ जहाँ अनिल सनवाल, संजय जाका, योगेश ,राघव पंत,आई के पंत दीपक वर्मा कई होली प्रेमियों ने संगत की । प्रसिद्ध हुक्का क्लब सहित चंपावत और पर्वतीय इलाकों में आज से होली की शुरुवात हुई ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments