Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

कुमायूं विश्वविद्यालय ने कोविड 19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज विश्वविद्यालय द्वारा कराई जा रही सभी तरह की परीक्षाओं को आगामी निर्णय तक स्थगित करने का फैसला किया है ।

विश्वविद्यालय ने आज विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि 17 अप्रैल से कोविड मामलों के दृष्टिगोचर सभी तरह की ऑफ़लाइन पढ़ाई और परीक्षाएं स्थगित की जाती हैं । साथ ही कहा है कि 19 अप्रैल से ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है । विश्वविद्यालय की तरफ से बताया गया है कि ऑनलाइन क्लासेज के लिए आवश्यक तैयारी की जा रही है ।

आज 16 अप्रैल 2021 को विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक कुलपति प्रो० एन० के० जोशी की अध्यक्षता में ऑनलाइन माध्यम से आयोजित हुई। बैठक में विश्वविद्यालय को विभिन्न महाविद्यालयों एवं परिसरों से कोविड-19 महामारी से प्रतिदिन बढ़ते संक्रमण के कारण परीक्षा स्थगित किये जाने हेतु प्राप्त प्रत्यावेदन पर सम्यक विचारोपरांत छात्रहित में दिनाँक 17 अप्रैल 2021 से अग्रिम आदेशों तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया। इसी के साथ वर्तमान में संचालित समस्त प्रायोगिक/मौखिक/डिजर्टेशन परीक्षाओं को भी अग्रिम आदेशों तक स्थगित करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि कोविड-19 महामारी से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 अत्यधिक प्रभावित हुआ है तथा इससे सम्बंधित विद्यार्थियों कि परीक्षाएं विलम्ब से सम्पादित हो रही है। अतः विद्यार्थियों के भविष्य के दृष्टिगत दिनाँक 19 अप्रैल 2021 से समस्त कक्षाओं की आगामी सम सेमेस्टर की ऑनलाइन कक्षायें प्रारम्भ की जायेगी। इन कक्षाओं में विषम सेमेस्टर की परीक्षाओं में सम्मिलित हो रहे विद्यार्थी पूर्णतः अस्थाई रूप से प्रतिभाग कर सकेंगे, जिससे भविष्य में परिस्थितियां सामान्य होने की स्थिति में अर्ह अभ्यर्थियों की सम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी शीघ्र सम्पादित कराई जा सके और सत्र को नियमित करने का प्रयास भी किया जा सके।

बैठक में निर्णय लिया गया कि ऑनलाइन कक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन किये जाने का दायित्व विश्वविद्यालय के परिसरों के निदेशक, संकायाध्यक्ष, सम्बन्धित विभागाध्यक्ष तथा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों/संस्थानों में प्राचार्य का होगा साथ ही यह व्यवस्था कोविड-19 महामारी से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के दृष्टिगत नितान्त अस्थायी रूप में लागू होगी।

बैठक में यह सर्वसम्मति से भी निर्णय लिया गया कि विद्यार्थियों के आगामी सम सेमेस्टरों की कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण कार्य में प्रतिभाग करने का यह आशय कदापि नहीं होगा कि उन्हें प्रोन्नत कर दिया गया है। यदि कोई विद्यार्थी विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित वर्तमान शेष परीक्षाओं के उपरान्त परीक्षाफल में अनुत्तीर्ण होता है तो वह अपनी पूर्व विषम सेमेस्टर की कक्षा में अध्ययन करेगा।

परीक्षा समिति की ऑनलाइन माध्यम से सम्पादित करायी गयी बैठक में श्री दिनेश चन्द्रा (कुलसचिव), श्री एल0आर0 आर्या (वित्त अधिकारी), प्रो0 एच0सी0एस0 बिष्ट (परीक्षा नियंत्रक), प्रो0 संजय पंत (निदेशक, डी0आई0सी०), प्रो0 एल0एम0 जोशी (निदेशक, डी0एस0बी0 परिसर), प्रो0 पी0सी0 कविदयाल (निदेशक, सर जे0सी0 बोस तकनीकी परिसर, भीमताल), प्रो0 अतुल जोशी (संकायाध्यक्ष, वाणिज्य), प्रो0 एस0सी0 सती (संकायाध्यक्ष, विज्ञान), प्रो0 वी0आर0 ढ़ौडियाल (संकायाध्यक्ष, शिक्षा), प्रो0 अमित पंत (संकायाध्यक्ष, विधि), प्रो0 आर0के0 पाण्डेय (संकायाध्यक्ष, कला), प्रो0 एम0एस0 मावड़ी (संकायाध्यक्ष, दृश्यकला), प्रो0 अर्चना नेगी साह (विभागाध्यक्ष, भेषज विज्ञान), डाॅ0 बी0 आर0 पंत (प्राचार्य, रा0 स्नात0 महाविद्यालय हल्द्वानी), डाॅ0 एम0सी0 पाण्डेय (प्राचार्य, रा0स्नात0 महाविद्यालय रामनगर), डाॅ0 सी0डी0 सूंठा (प्राचार्य, रा0स्नात0 महाविद्यालय, बेरीनाग), डाॅ0 चन्द्र राम (प्राचार्य, रा0स्नात0 महाविद्यालय, काशीपुर), डाॅ0 हेमा प्रसाद (प्राचार्य, रा0स्नात0 महाविद्यालय, रानीखेत), डाॅ0 गुड्डी प्रकाश (प्राचार्य, रा0स्नात0 महाविद्यालय, टनकपुर), डाॅ0 आर0सी0 पुरोहित (प्राचार्य, रा0स्नात0 महाविद्यालय, खटीमा), डाॅ0 शशि पुरोहित (प्राचार्य, रा0 महिला महाविद्यालय, हल्द्वानी), डाॅ0 कमल के0 पाण्डेय (प्राचार्य, रा0स्नात0 महाविद्यालय, रूद्रपुर), डाॅ0 रितेश साह, डाॅ0 रंजना शाह, डाॅ0 संगीता गुप्ता, डाॅ0 गगनदीप होठी, डाॅ0 दीपक कुमार, श्री अभिराम पंत उपस्थित रहे।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments