Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

आज विजयादशमी पर्व उत्तराखंड सहित देश मे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया । कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर की चेतावनी को धता बताकर लोग वेख़ौफ़ घरों से निकले और पुतला दहन में प्रतिभागी बने । उत्तराखंड के कुमाऊँ गढ़वाल अंचलों में रामलीलाओं का विगत 9 दिन से मंचन हुआ जिसमें कला प्रेमियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया ।

हल्द्वानी जिला नैनीताल विजयादशमी पर रावण का पुतला दहन कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ । देखिए @हिलवार्ता

आज दसवें दिन दुर्गा पूजा सम्पन होने के बाद शाम बुराई के प्रतीक के रूप में रावण का पुतला दहन किया गया । अलमोड़ा में दशहरे पर पुतलों का निर्माण अनूठी परंपरा में चार चांद लगा देता है पिछले वर्ष कोविड की वजह रामलीला मंचन और पुतला निर्माण दहन बाधित रहा । इस वर्ष मौका मिलते ही अलमोड़ा में संस्कृति की झलक दुबारा समेत ली । यहां नंदादेवी प्रांगण से पुतला रैली शुरू होकर स्थानीय अलमोड़ा स्टेडियम में पुतला दहन तक चली । रावण और उसके परिवार के सदस्यों के दहन के बाद ही विजयादशमी के कार्यक्रम सम्पन्न हुए ।

अन्य जिलों देहरादून पौड़ी टिहरी चमोली रुद्रपयाग बागेश्वर चंपावत अलमोड़ा पिथौरागढ़ उधमसिंह नगर हरिद्वार से भी इसी तरह दशहरा मनाने की ख़बर है ।

, , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments