Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

CBSE 12th के मूल्यांकन का फार्मूला आज केंद्र सरकार ने सुप्रीमकोर्ट के समक्ष रख दिया है । फ़ॉर्मूले के मुताबिक 10th 11th और 12th के प्री बोर्ड को आधार बनाकर मूल्यांकन किए जाने की बात की है । ज्ञात रहे कि कोविड 19 की वजह सरकार ने 12 वीं की परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा की थी ।
सरकार ने कोर्ट को अवगत कराया है कि 10 वी और 11वीं के 30 |30 प्रतिशत जबकि प्री बोर्ड के 40 प्रतिशत अंक जोड़कर परीक्षाफल तैयार किया जा सकता है । अब देखना है कि कोर्ट इस पर क्या रुख अपनाता है ।

और यह भी बताया गया है कि तीन विषय जिनमे भी सबसे ज्यादा अंक होंगे उन्हें फॉर्मूले में शामिल किया जायेगा जिससे कि बच्चों को उनके अपेक्षानुसार परसेंटेज बन पाएगी ।

इधर 11वी को शामिल करने को लेकर निराशा है छात्रों का कहना है कि 11th के स्कोर को 30 प्रतिशत रखना तर्क संगत नहीं होगा । 11th में कोई भी छात्र अपनी पूर्ण क्षमता से स्कोर नहीं कर पाता है क्योंकि उसकी स्ट्रीम बिल्कुल नई होती है ।

ICSE ने भी अपना फार्मूला बताया है जिसमे कहा गया है कि प्रैक्टिकल exams और प्रॉजेक्ट के आधार पर 12th का परीक्षाफल तैयार होगा ।

बहरहाल 13 सदस्यीय टीम ने कोर्ट के सामने फार्मूला रखा है अब आगे कोर्ट का क्या रुख होगा यह देखना है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments