Connect with us

उत्तराखण्ड

बड़ी खबर: टिहरी रियासत की राजमाता सूरज कुँवर का 98 वर्ष की आयु में निधन,4 अक्टूबर को होगी अंत्येष्टि.खबर@हिलवार्ता

आजादी से पूर्व उत्तराखंड की टिहरी रियासत की राजमाता सूरज कुँवर साह का 98 वर्ष की आयु में निधन,दिवंगत सूरज कुँवर 8 बार टिहरी उत्तराखंड से सांसद रहे मानवेन्द्र साह की धर्मपत्नी थी ।

सूरज कुँवर राजस्थान के बांसवाड़ा रियासत के राजा की बेटी थी उनका जन्म 22 सितम्बर 1923 को हुआ । आज सायं उन्होंने दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में दुनियां से विदा ली । वरिष्ठ पत्रकार शीशपाल सिंह गुसाईं के अनुसार उनका पार्थिव शरीर उत्तराखंड लाया जा रहा है । 4 अक्टूबर को उनका मुनिकीरेती घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा । वर्ष 2007 में राजा मानवेन्द्र शाह का निधन हो गया था । 98 वर्षीय सूरज कुँवर अपने पीछे तीन पुत्रियां और एक बेटा मनुजेंद्र( टीका)शाह को छोड़ गई हैं ।

ज्ञात रहे कि टिहरी रियासत में शाह वंश ने 1815 से 1949 तक शासन किया । आजादी आंदोलन में टिहरी रियासत के लोग बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने लगे । और साथ ही रियासत का भारत मे विलय का आंदोलन भी चला । इस आंदोलन के बाद टिहरी रियासत की पकड़ जनता में कम होने लगी । जिसे भांपकर पवार वंश के शासक महाराजा मानवेन्द्र शाह ने भारत मे विलय कर लिया । आजादी के बाद लगातार 8 बार राजवंशी मानवेन्द्र शाह टिहरी के सांसद रहे ।2007 में उन्होंने देह त्याग दिया आज उनकी धर्मपत्नी ने भी 98 वर्ष की आयु में देह त्याग दिया ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page

Tags