Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

एक बार फिर देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है देशव्यापी लाकडाउन तीन का आज आखिरी दिन था जिसे सरकार ने राज्यो की राय के बाद बढ़ाने का फैसला किया है । इस बार सरकार ने 65 आयु वर्ग से अधिक और 10 वर्ष से कम गर्भ धारण की हुई महिलाओं से घर पर रहने को कहा है साथ ही और क्या एडवाइजरी जारी की है जिसमे से प्रमुख बिंदु आइये देखते हैं ।

शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा यानी इस समय पर सब घर मे होंगे । पूर्व की भांति धर्म स्थल बंद रहेंगे । किसी तरह के धार्मिक आयोजनों पर रोक जारी रहेगी ।मेट्रो हवाई सेवाओं को इजाजत नहीं मिली है यानी बंद रहेंगी । बसें एक राज्य से दूसरे राज्य में तभी चल सकती है जब दोनो राज्यों के बीच सहमति होगी।

केन्द्र सरकार के अधीन कार्यालय खुल सकते हैं जब कि स्कूल शॉपिंग मॉल पूर्व की तरह बंद रखने को कहा गया है । राजनीतिक आयोजन नहीं हो सकेंगे । इस बार रेड,ऑरेंज,ग्रीन, जोन तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को सौप दिया गया है अतः स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य तय करेंगे कि जोन कहा और कैसे तय हो। लेकिन रेड जोन पर आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी । अंतर्राज्यीय परिवहन पर फैसला राज्य करेंगे । होटल रेस्टोरेंट अभी 31 मई तक नहीं खुल सकेंगे होम डिलीवरी को छूट है, वहीं शादी समारोह में 50 लोगों से अधिक अंतिम संस्कार में 20 से अधिक का रिस्ट्रिक्शन जारी रहेगा । साथ ही अफवाह फैलाने के लिए जिम्मेदार पर एक साल की जेल का प्रावधान किया गया है । मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है तंबाकू सेवन और उत्पाद बिक्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा ।


राज्यो से कहा गया है कि संकट का जायजा लेते हुए बाजार खुलने और खुलने के समय को वह निर्णय स्वयं लेंगे ।

कुल मिलाकर जिन्हें बंद रहना है वह इस तरह हैं आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों या कहीं फँसे हुए लोगो के लिए हाइवे में अनुमति प्राप्त ढाबे रेस्टोरेंट्स के अलावा पब्लिक के लिए होटल, रेस्तरां,सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, पार्लर, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, ऑडिटॉरियम, बार,असेंबली हॉल.पूर्णतया बंद रहेंगे ।


हिलवार्ता न्यूज डेस्क