Breaking News

उत्तराखंड: मूसलाधार बारिश से खतरा बढ़ा, कई सड़कें बंद, नदी-नाले उफनाए, पर्यटकों की हुई आफत, दिन भर की अपडेट@हिलवार्ता विशेष रपट: पूर्व मुख्यमंत्री स्व नारायण दत्त तिवारी को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी, विशेष श्रद्धांजलि, कल है पूर्व कांग्रेसी नेता का जन्मदिन,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड :महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा का प्रदेश भर के स्कूल बंद का आदेश जारी, 18 को सभी सरकारी गैर सरकारी स्कूल बंद रहेंगे,पढ़िए@हिलवार्ता मौसम अलर्ट: उत्तराखंड में भी भारी बारिश की आशंका, अलर्ट रहने की हिदायत,जारी हुआ हेल्प लाइन नम्बर,पूरी जानकारी @हिलवार्ता उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

एक बार फिर देशभर में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है देशव्यापी लाकडाउन तीन का आज आखिरी दिन था जिसे सरकार ने राज्यो की राय के बाद बढ़ाने का फैसला किया है । इस बार सरकार ने 65 आयु वर्ग से अधिक और 10 वर्ष से कम गर्भ धारण की हुई महिलाओं से घर पर रहने को कहा है साथ ही और क्या एडवाइजरी जारी की है जिसमे से प्रमुख बिंदु आइये देखते हैं ।

शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा यानी इस समय पर सब घर मे होंगे । पूर्व की भांति धर्म स्थल बंद रहेंगे । किसी तरह के धार्मिक आयोजनों पर रोक जारी रहेगी ।मेट्रो हवाई सेवाओं को इजाजत नहीं मिली है यानी बंद रहेंगी । बसें एक राज्य से दूसरे राज्य में तभी चल सकती है जब दोनो राज्यों के बीच सहमति होगी।

केन्द्र सरकार के अधीन कार्यालय खुल सकते हैं जब कि स्कूल शॉपिंग मॉल पूर्व की तरह बंद रखने को कहा गया है । राजनीतिक आयोजन नहीं हो सकेंगे । इस बार रेड,ऑरेंज,ग्रीन, जोन तय करने का अधिकार राज्य सरकारों को सौप दिया गया है अतः स्थिति की गंभीरता को देखते हुए राज्य तय करेंगे कि जोन कहा और कैसे तय हो। लेकिन रेड जोन पर आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी । अंतर्राज्यीय परिवहन पर फैसला राज्य करेंगे । होटल रेस्टोरेंट अभी 31 मई तक नहीं खुल सकेंगे होम डिलीवरी को छूट है, वहीं शादी समारोह में 50 लोगों से अधिक अंतिम संस्कार में 20 से अधिक का रिस्ट्रिक्शन जारी रहेगा । साथ ही अफवाह फैलाने के लिए जिम्मेदार पर एक साल की जेल का प्रावधान किया गया है । मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है तंबाकू सेवन और उत्पाद बिक्री पर प्रतिबंध जारी रहेगा ।


राज्यो से कहा गया है कि संकट का जायजा लेते हुए बाजार खुलने और खुलने के समय को वह निर्णय स्वयं लेंगे ।

कुल मिलाकर जिन्हें बंद रहना है वह इस तरह हैं आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों या कहीं फँसे हुए लोगो के लिए हाइवे में अनुमति प्राप्त ढाबे रेस्टोरेंट्स के अलावा पब्लिक के लिए होटल, रेस्तरां,सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, पार्लर, जिम, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, थियेटर, ऑडिटॉरियम, बार,असेंबली हॉल.पूर्णतया बंद रहेंगे ।


हिलवार्ता न्यूज डेस्क