Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

कोरोना के बाद से स्कूल खुलने नहीं खुलने को लेकर जहां सरकार निर्णय नहीं ले सकी वहीं आज कई बैठकों के बाद आख़िर बोर्ड एग्जाम की डेट आज डिक्लेयर हो गई ।आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने cbse 10th और 12th की 2021 में होने वाली परीक्षा की तिथियों की घोषणाएं कर दी है । सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परिक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी जबकि प्रैक्टिकल 1 मार्च से शुरू हो जाएंगे । मंत्री ने कहा कि परिक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक करवा ली जाएंगी । वहीं यह भी कहा कि 15 जुलाई 2021 तक परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिए जायेंगे ।
दसवीं और बारहवीं की परीक्षा डेट सीट जल्द घोषित करने के भरोसे के साथ ही मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि cbse ने 30 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया है । और कहा कि घटाए गए सिलेबस के आधार पर ही परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे ।

इस बार प्रश्न के पैटर्न पर भी बदलाव किया गया है जिसकी जानकारी जल्द cbse की साइट पर उपलब्ध कराने की बात कही गई है ।
कोरोना पेंडमिक के चलते बोर्ड के विद्यार्थियों और पेरेंट्स लंबे समय से असमंजस में थे कि कोरोना के चलते बोर्ड परिक्षाएं कब और कैसे होंगी । 26 दिसम्बर को मंत्री में अपने ट्वीटर हेंडल पर संकेत दिए कि देश मे अधिसंख्य बच्चों के पास आनलाइन परीक्षा के लिए संसाधन उपलब्ध नहीं है इसलिए ऑफलाइन परिक्षाएं ही आयोजित की जाएंगी । आज यह तय कर लिया गया कि 4 मई से परिक्षाएं आयोजित कर 15 जुलाई तक बोर्ड एग्जाम पूरे होकर परिणाम भी दे दिए जाएंगे ।

, , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments