Breaking News

बिग ब्रेकिंग: इंतजार खत्म,अब कभी भी जारी हो सकता है NEET UG Result 2021, सुप्रीम कोर्ट ने एजेंसी को परिणाम घोषित करने की दी छूट,पूरी खबर @हिलवार्ता बड़ी खबर: उत्तराखंड निवासी राष्ट्रीय (महिला) बॉक्सिंग प्रशिक्षक भाष्कर भट्ट को वर्ष 2021 का द्रोणाचार्य अवार्ड मिला,बॉक्सिंग में उत्तराखंड के पहले अवार्डी बने भट्ट,खबर विस्तार से @हिलवार्ता विशेष खबर: अलमोड़ा निवासी अमेरीकी डिजाइन इंजीनियर का मिशन है हर साल गांव आकर पढ़ाना, और गरीब बच्चों को पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद देना,जानिए उनके बारे @हिलवार्ता उत्तराखंड : दो पर्यटक वाहनों की टक्कर में पांच की मौत पंद्रह घायल,दो अलग अलग घटनाओं में एक हप्ते के भीतर 10 बंगाली पर्यटकों की गई जान,खबर विस्तार से @हिलवार्ता उत्तराखंड: नियोजन समिति के चुनाव न कराए जाने पर प्रदेश के जिलापंचायत सदस्य नाराज, एक नवम्बर से काला फीता बांध करेंगे विरोध, और भी बहुत,पढिये@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

कोरोना के बाद से स्कूल खुलने नहीं खुलने को लेकर जहां सरकार निर्णय नहीं ले सकी वहीं आज कई बैठकों के बाद आख़िर बोर्ड एग्जाम की डेट आज डिक्लेयर हो गई ।आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने cbse 10th और 12th की 2021 में होने वाली परीक्षा की तिथियों की घोषणाएं कर दी है । सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परिक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी जबकि प्रैक्टिकल 1 मार्च से शुरू हो जाएंगे । मंत्री ने कहा कि परिक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक करवा ली जाएंगी । वहीं यह भी कहा कि 15 जुलाई 2021 तक परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिए जायेंगे ।
दसवीं और बारहवीं की परीक्षा डेट सीट जल्द घोषित करने के भरोसे के साथ ही मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि cbse ने 30 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया है । और कहा कि घटाए गए सिलेबस के आधार पर ही परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे ।

इस बार प्रश्न के पैटर्न पर भी बदलाव किया गया है जिसकी जानकारी जल्द cbse की साइट पर उपलब्ध कराने की बात कही गई है ।
कोरोना पेंडमिक के चलते बोर्ड के विद्यार्थियों और पेरेंट्स लंबे समय से असमंजस में थे कि कोरोना के चलते बोर्ड परिक्षाएं कब और कैसे होंगी । 26 दिसम्बर को मंत्री में अपने ट्वीटर हेंडल पर संकेत दिए कि देश मे अधिसंख्य बच्चों के पास आनलाइन परीक्षा के लिए संसाधन उपलब्ध नहीं है इसलिए ऑफलाइन परिक्षाएं ही आयोजित की जाएंगी । आज यह तय कर लिया गया कि 4 मई से परिक्षाएं आयोजित कर 15 जुलाई तक बोर्ड एग्जाम पूरे होकर परिणाम भी दे दिए जाएंगे ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : दो पर्यटक वाहनों की टक्कर में पांच की मौत पंद्रह घायल,दो अलग अलग घटनाओं में एक हप्ते के भीतर 10 बंगाली पर्यटकों की गई जान,खबर विस्तार से @हिलवार्ता
, , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments