Breaking News

Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता Special Report : राज्य में वनाग्नि के अठारह सौ से अधिक मामले, करोड़ों की वन संपदा खाक,राज्य में वनाग्नि पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की विस्तृत रिपोर्ट @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड: कुमायूँ लोक कलाकार महासंगठन राज्य की धामी सरकार से नाराज है । नाराजी का कारण सरकार द्वारा 15 सितम्बर 2021 से ऑडिशन कराया जाना है ।

नाराज लोककलाकार पुतला दहन करते हुए ।

ज्ञात रहे कि सूचना निदेशालय द्वारा सम्पूर्ण उत्तराखंड में कल यानी 15 सितंबर से सांस्कृतिक लोक कलाकारों का ऑडिशन करा रहा है । कुमायूँ लोक कलाकार महासंगठन से जुड़े कलाकार कोविड 19 की संभावित तीसरी लहर के चलते इसे अनुचित ठहरा रहे हैं । नाराज संगठन के लोगों ने आज अल्मोड़ा के चौहान पाटा में अपनी मांग रखी और आक्रोशित कलाकारों ने मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर दिया ।

संघठन का कहना है कि लोककलाकार बिगत 18 माह से बेरोजगार हैं । सांस्कृतिक लोकदलों की आर्थिक स्थिति ठीक नही है
आर्थिक संकट झेल रहे कलाकारों को बरसात के मौसम में ऑडिशन कराने से जान माल का खतरा हो सकता है संगठन के नेताओं ने कहा है कि आयोजन स्थल पर पाँच सौ से एक हजार कलाकार इकट्ठा होंगे ऐसे में कोविड नियमों का पालन भी नही हो पायेगा ।

संगठन के महासचिव गोपाल सिंह चम्याल ने कहा है कि अगर निदेशालय जबरन ऑडिशन कराएगा तो वह ऑडिशन स्थल पर ही आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे । उन्होंने कहा है कि संगठन ऑडिशन का पुरजोर विरोध करेगा किसी भी अप्रिय घटना के लिए निदेशालय और शासन प्रशासन जिम्मेदार होगा ।

सभास्थल पर पर नाराज कलाकारों ने मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर विरोध दर्ज किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की । सभास्थल पर कुँवर राज,शैलेन्द्र कुमार,विनोद राम,संदीप नयाल, अमर बोरा,महिपाल मेहता,रिकी भट्ट,प्रकाश बिष्ट,सुरेश लाल,हास्य कलाकार आंनद भट्ट,महेंद्र मेहरा,दिवांशु चतुर्वेदी,दिलीप राम,गणेश राम,भगवान चंद्र,बसंत लाल,बिशन राम,अनिरुद्ध सांगा,गोपाल भट्ट, प्रदीप मसीह,वरिष्ठ रंगकर्मी चंदन नेगी सहित दर्जनों लोग शामिल रहे ।

पिथौरागढ़ के कलाकार भी जता चुके विरोध 

उधर पिथौरागढ़ में भी 13 सितंबर यानी बीते दिन ऑडिशन की खिलाफत हो गई है पिथौरागढ़ के पंजीकृत सांस्कृतिक दलों और छलिया नृत्य से जुड़े लोक कलाकारों ने सूचना निदेशालय के द्वारा आयोजित होने वाले आडिशन का विरोध किया है यहां गायक प्रकाश रावत, सुरेश सुरीला, चंचल रावत, भूपेंद्र सिंह बिष्ट, हैरी धपोला, भीमराम कोहली, भगवती दनपुरिया सहित कई कलाकार विरोध जता चुके हैं ।

  • हिलवार्ता न्यूज डेस्क
, , , , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments