Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

युगमंच नैनीताल 22 जून 2021 को अपनी स्थापना के पैतालिसवें वर्ष में प्रवेश करेगा । संस्था स्थापना दिवस पर “क्वारंटीन” नामक नामक नाटक का मंचन करेगी ।

ज्ञात रहे कि 22 जून 1976 को प्रसिद्ध रंगकर्मी बृजेन्द्र लाल साह,मोहन उप्रेती सहित दर्जनों सहयोगियों के सहयोग से युगमंच का गठन हुआ । शुरुवात में मंच को सांकृतिक संस्था का स्वरूप दिया गया । धीरे धीरे संस्था में नाटकों का मंचन शुरू हो गया । जनजागरण और समसामयिक विषयों पर नाटकों का विश्वस्तरीय मंचन इस संस्था द्वारा कराया जा चुका है ।
युगमंच नैनीताल के स्थापना के 45 वर्ष का सफर बेहतरीन रहा है मंच के कलाकारों द्वारा सैकड़ों नाटकों का मंचन किया जा चुका है । जो अनवरत जारी है ।

युगमंच देशभर के गिने चुने थियेटरों में शामिल है जहां वर्ष भर गीत संगीत नाटकों का मंचन जारी रहता है । मंच 1976 से कई कलाकारों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता आया है ।

प्रसिद्ध सिने कलाकार स्व. निर्मल पांडे,ललित तिवारी, नीरज साह, सुदर्शन जुयाल, सुनीता अवस्थी, ईशान त्रिवेदी,गोपाल तिवारी,विकास महाराज, सुवर्ण रावत, योगेश पंत, ज्ञान प्रकाश, सुमन बैद्य, सुनीता चंद,ममता भट्ट, इदरीश मालिक, दाऊद हुसैन, हेमा बिष्ट,बेला नेगी, राजेश तिवारी, निर्मल चंद्रा, राजेश साह, जैसे कलाकार युगमंच से जुड़े रहे हैं दर्जनों लोग यहां से एनएसडी और प्रतिष्ठित एफटीआई तक पहुँचे हैं।

मंच के संयोजक नवीन बेगाना ने बताया कि कोविड प्रोटोकॉल को मद्देनजर मंचन की व्यवस्थाओं को तैयार किया जा रहा है ।