Breaking News

Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता Special Report : राज्य में वनाग्नि के अठारह सौ से अधिक मामले, करोड़ों की वन संपदा खाक,राज्य में वनाग्नि पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की विस्तृत रिपोर्ट @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

पिथौरागढ। साहसिक खेलों की अग्रणी संस्था इंट्रिसिक क्लाइंबर्स एण्ड एक्सप्लोरर्स “आईस” ने आज भुरमुणी में तेज जल प्रपात वाले झरने पर ग्रामीण नौजवानों को सफलतापूर्वक वाटर रैपलिंग कराई । रैपलिंग के गुर सीख रहे युवाओं ने कहा है कि पर्वतीय क्षेत्रों में सीजनल टूरिस्म की अपार संभावनाएं हैं बशर्ते कि सरकार कोई सहयोग करे ।

जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर भुरमुणी नाकोट स्थित यह झरना लोगों के लिए कुछ समय पहले तक मात्र एक झरना था लेकिन इसी झरने को अब पर्यटन मानचित्र पर स्थान दिलाने और इसे स्थानीय लोगों के लिए रोजगारपरक बनाने के लिए आईस टीम ने आज भुरमुणी नाकोट के नव युवक मंगल दल अध्यक्ष समेत 45 अन्य नौजवानों को वाटर रैपलिंग कराकर साहसिक पर्यटन की दिशा में आगे बढने के लिए प्रेरित किया है. इससे पूर्व पिथौरागढ रामलीला मैदान सदर में सभी प्रतिभागियों को आवश्यक दिशा-निर्देश का पालन करना सिखाया गया ।

Water replying @pithoragrah

आपको बताना है कि विश्व प्रसिद्ध विर्थी फाल पर 148 मीटर की वाटर रैपलिंग का एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज कर चुकी आईस टीम साहसिक खेलों में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है । आईस टीम के उच्च प्रशिक्षित प्रशिक्षक हरीश कुमार, चंचल प्रसाद, काशी खत्री, मुकेश गिरी, शुभम् चंद पार्की, लोकेश पंवार, सुश्री नंदा, हरीश ऐंठाणी, दीपिका टोलिया ने आज रैपलिंग शिविर आयोजित किया ।

जिला पंचायत सदस्य हरिवरन भंडारी, सामाजिक कार्यकर्ता नवीन राणा, दीपक कुमार, राजन बिष्ट ने टीम का उत्साहवर्धन किया और संस्था की तारीफ की कि युवाओं को इस तरफ प्रेरित करने से रोजगार के अवसर बढ़ेंगे ।
आईस संस्था के अध्यक्ष जगदीश कलौनी ने हिलवार्ता को बताया कि संस्था साहसिक खेलों में युवाओं को प्रशिक्षित कर रही है जिससे कि उनमें आत्मविश्वास पैदा किया जा सके । उन्होंने कहा कि पिथौरागढ में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और नौजवान पीढ़ी को साहसिक खेलों के साथ ही आपदा प्रबंधन पर विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए जिसके लिए सरकार को रोडमेप तैयार करना होगा ।

  1. हिलवार्ता न्यूज डेस्क 
, , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments