Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

Birmingham 2022 Commonwealth Games  कॉमनवेल्थ गेम्स इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक होने हैं जिसके लिए भारतीय बॉक्सिंग कोच द्रोणाचार्य अवार्डी भास्कर भट्ट और नौ बार के राष्ट्रीय चेम्पियनशिप विजेता ललित प्रसाद बतौर कोच नियुक्त किए गए हैं । भाष्कर भट्ट भारतीय महिला बॉक्सिंग टीम का जबकि ललित प्रसाद भारतीय पुरुष बॉक्सिंग टीम की कमान सम्हालेंगे ।

ज्ञात रहे कि ललित प्रसाद और भास्कर भट्ट दोनों ही उत्तराखंड के निवासी हैं और दोनों अपने समय के बेहतरीन बॉक्सर्स में शुमार रहे हैं । यह पहली बार हुआ है जब कॉमनवेल्थ जैसे गेम्स में एक ही राज्य से दो कोच राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं ।

आइये एक नजर दोनों प्रशिक्षकों के करियर पर 

द्रोणाचार्य अवार्डी भारतीय महिला बॉक्सिंग के टीम कोच भास्कर भट्ट के नाम जहां राष्ट्रीय जूनियर बॉक्सिंग में रजत,सीनियर बॉक्सिंग में कांस्य सहित दो बार इंटर यूनिवर्सिटी गोल्ड मैडल हैं । उन्होंने  वर्ष 1988-89 में  नेशनल स्पोर्ट्स अकेडमी से डिप्लोमा हासिल किया है । भट्ट 1998 से 2005 तक जूनियर भारतीय बॉक्सिंग टीम के कोच रहे 2005 से 2012 तक भट्ट ने मेरीकॉम सरिता देवी पिंकी जांगड़ा जैसी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया । कड़ी मेहनत के हिमायती भट्ट खुद को भी अपग्रेड करते रहे उन्होंने 2006 में अंतरराष्ट्रीय बॉक्सिंग कोचिंग कोर्स उत्तीर्ण किया और खुद को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठापित किया । भट्ट ने भारतीय खेल प्राधिकरण साईं में बतौर प्रशिक्षक अपना करियर शुरू किया और पीछे मुड़कर नही देखा । सुशांत सामन्त, कल्पना चौधरी जैसे मुक्केबाज भी गुरु भास्कर भट्ट की क्लास से निकल बड़े मुकाम तक पहुच पाए हैं । हिलवार्ता से बातचीत में भास्कर भट्ट ने बताया कि महिला टीम में कुल 11 सदस्य शामिल है टीम का मनोबल ऊंचा है । देश के लिए टीम बेहतरीन परिणाम देने को तैयार है ।

पुरुष टीम के कोच ललित प्रसाद भारतीय बॉक्सिंग के नामी बॉक्सर रहे हैं ललित ने नौ बार की नेशनल चैम्पियनशिप जीती है । इससे पहले भी ललित भारतीय बॉक्सिंग टीम का कई स्तर पर प्रतिनिधित्व और नेतृत्व कर चुके हैं ।
भारतीय रेलवे में सेवारत ललित लंबे समय से भारतीय सीनियर पुरुष वर्ग बॉक्सिंग टीम के कोच के रूप में कार्यरत है ।ललित प्रसाद दुबई मे AIBA 3 Star Coach परीक्षा सहित AIBA Cutman परीक्षा उत्तीर्ण कोच हैं । नॉर्थ आईलैंड के बेलफास्ट शहर मे 10 जुलाई से 24 जुलाई तक ट्रेनिंग कैम्प में रहे जहां उनकी देखरेख में खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है । 15 सदस्यों की टीम को ललित बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम (लंदन) में बेहतर प्रदर्शन करवाने के लिए तैयार हैं ।

इससे पहले ललित प्रसाद भारतीय टीम के प्रशिक्षक के रूप में वर्ल्ड चैंपियनशिप 2017 जर्मन , एशियन चैंपियनशिप 2019 थाईलैंड, एशियन चैंपियनशिप 2021 दुबई,में हुई अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं उनके प्रशिक्षित कई मुक्केबाज पदक जीते हैं ।
हिलवार्ता से बातचीत में ललित प्रसाद ने कहा है कि उनकी टीम अधिक से अधिक पदक भारतीय खाते में लाने को तैयार है । उन्होंएँ कहा कि टीम ने कड़ा अभ्यास किया है लिहाजा देश के लिए कॉमनवेल्थ में बॉक्सिंग टीम बेहतरीन परिणाम लाने की क्षमता रखती है ।

दोनों प्रशिक्षकों के चयन पर भारतीय ओलंपिक संघ के महासचिव राजीव मेहता उत्तराखंड ओलंपिक एसोसिएशन के संरक्षक अध्यक्ष मुखर्जी निर्वाण उत्तराखंड बॉक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव गोपाल खोलिया,जोगेंद्र सौंन, नवीन टमटा ज्वाइंट डायरेक्टर खेल डी. पी भट्ट, जिला क्रीड़ा अधिकारी सुरेश पाण्डेय, गोविंद बोरा,संजीव पौरी, जीवन प्रकाश, ओपी पांडे, भुवन तिवारी सहित कई खेल प्रेमियों ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए चुने जाने पर हर्ष व्यक्त किया है । और आशा व्यक्त की है दोनों उत्तराखंड मूल के बेहतरीन प्रशिक्षकों के नेतृत्व में खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे ।

हिलवार्ता स्पोर्ट्स डेस्क