Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

भारतीय महिला बॉक्सर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखा है आज (AIBA) 2021 यूथ वर्ल्ड चेम्पियनशिप का आज पोलेंड में समापन हुआ । जिसमे भारत की तरफ से 48 किलो भार वर्ग में गीतिका,51 किलो भार वर्ग में बेबीरोजिसाना,57 किलो भारवर्ग में पूनम,60 किलोभारवर्ग में विनिका,69 किलो भार वर्ग में अरुंधति चौधरी,75 किलो भार वर्ग में समांचा चानू,जबकि 81किलो भार वर्ग में अल्फिया पठान ने गोल्ड मैडल अपने नाम किया ।जबकि तीन अन्य ब्रॉन्ज जीतने में कामयाब रही ।

पोलेंड में 10 अप्रैल से 24 अप्रैल तक चली महिला/ पुरुष अंतरराष्ट्रीय यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 10 भारतीय महिला बॉक्सर्स ने 7 गोल्ड मैडल जीत शानदार कामयाबी हासिल की है । जबकि तीन महिला

Indian women boxers @ poland

इस अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में पोलेंड उज्बेकिस्तान,तुर्की,रूस जैसे देशों के प्रतिद्वंद्वी सामने थे । ज्ञात रहे कि 2017 में भारतीय महिला बॉक्सिंग के मुख्य कोच के बतौर भाष्कर भट्ट की नियुक्ति हुई , तब से लगातार भारतीय महिला बॉक्सर्स का प्रदर्शन और विश्व रैंकिंग में जबरदस्त बदलाव हुआ है ।

भाष्कर भट्ट ने हिलवार्ता को बताया कि वर्ष 2017 जुलाई में यूथ कमेन्वेल्थ गेम्स नासाउ बहामास में भारत ने 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज़ मैडल जीता । जबकि इसी साल नवंबर में युथ वर्ल्ड बॉक्सिंग में 5 गोल्ड और 2 ब्रॉन्ज मैडल जीते । वर्ष 2018 में भारतीय महिला बॉक्सर्स ने एशियन युथ वीमेन बॉक्सिंग में 3 गोल्ड 3 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मैडल जीते । इसी वर्ष यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप बुडापेस्ट हंगरी में 2 गोल्ड 2 सिल्वर औऱ 4 ब्रॉन्ज मैडल झटके ।

भारतीय महिला बॉक्सर्स की मेहनत का नतीजा था कि उन्होंने हेड कोच के निर्देशन में मैडल टेली 2019 में 5 गोल्ड 3 ब्रॉन्ज झटके, इस वर्ष एशियन यूथ वीमेन चेम्पियनशिप मंगोलिया में सम्पन्न हुई । 2020 में कोविड 19 संक्रमण के चलते राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं को आयोजित नही किया जा सका । इधर पूर्व में प्रस्तावित 2021युथ वीमेन चैंपियनशिप में आज भारतीय महिला बॉक्सर्स ने 7 गोल्ड मैडल जीतकर विश्व स्तर पर अपना लोहा मनवा लिया ।

टीम की इस उपलब्धि पर भारतीय बॉक्सिंग संघ के अध्यक्ष अजय सिंह, ने मुख्य कोच भट्ट सहित सहयोगी कोच सुंदर गड़िया,प्रणामिका बौरा,प्रवीण कलकल,टीम की फिजियो हेमा वलीचा, सायक्लोजिस्ट प्रिया वृंदा सहित सभी बॉक्सर्स को टीम की सफलता पर सुभकामनाएँ प्रेषित की है । साथ ही उत्तराखंड बॉक्सिंग संघ के महासचिव गोपाल सिंह खोलिया,खेल निदेशक धर्मेंद्र भट्ट ,रेफरी जोगेन्दर सौंन,संरक्षक मुखर्जी निर्वाण,भुवन तिवारी,जोगेन्दर बोरा ,संजीव पौरी सहित खेल प्रेमियों ने हर्ष व्यक्त किया है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments