Breaking News

Big Breaking : लक्ष्य सेन India Open Badminton 2022 के फाइनल में पहुँचे, विश्व चेम्पियन लोह किन यू से होगा मुकाबला : पूरी खबर @हिलवार्ता विधानसभा चुनाव 2022 : पर्वतीय क्षेत्रों में कम लोग कर रहे मतदान, 2017 का ट्रेंड जारी रहा तो कई दलों का चुनावी गणित होगा प्रभावित, विशेष रिपोर्ट @हिलवार्ता विधानसभा चुनाव 2022: हलद्वानी में मेयर डॉ जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला ही होंगे भाजपा के खेवनहार, सूत्रों से खबर @हिलवार्ता पिथौरागढ़ : 11 माह पहले सेना भर्ती के लिए मेडिकल फिजिकल पास कर चुके युवा लिखित परीक्षा न होने से परेशान, पूर्व सैनिक संगठन से मिले कहा प्लीज हेल्प, खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : विधानसभा चुनाव नामांकन में 15 दिन शेष, समर्थक बेचैन, उम्मीदवारों का पता नहीं, सीमित समय में चुनावी कैम्पेन से असल मुद्दों के गायब होने का अंदेशा,क्यों और कैसे, पढिये@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड : रचनात्मक शिक्षक मंडल आजादी के 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है जिसके तहत बच्चों को आजादी के आंदोलन के नायकों के बारे में बताया जाता है । इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए शिक्षक मंडल ने रामनगर नैनीताल में शहीद भगत सिंह की आजादी के आंदोलन में भूमिका पर विगत तीन दिन से विभिन्न कार्यक्रमो के जरिए जनजागरण किया ।
रचनात्मक शिक्षक मंडल की तरफ से 26 सितम्बर आदर्श प्राथमिक विद्यालय घासमंडी में भगत सिंह की जीवन के संघर्ष की कहानी पढ़कर बच्चों को सुनाई गई । 27 सितम्बर को अपने अपने विद्यालयों में शहीदेआजम भगत सिंह के चित्र बनाये गए उनके लेखों और पत्रों को पढ़ा देखा गया । जबकि तीसरे दिन आज शहीदेआजम के जन्मदिवस पर पीएनजी महाविद्यालय रामनगर में प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक विभिन्न कार्यक्रमों हुए जिनके माध्यम से शहीद को श्रधांजलि दी गई और याद किया गया ।

तीन दिवसीय कार्यक्रम में रामनगर के व्यापारियों ने नई पहल की शुरुवात की शहर के 15 व्यापारियों ने ग्राहकों को भगतसिंह के जीवन संदर्भित साहित्य निशुल्क उपलब्ध कराया । यही नही जिम कार्बेट पार्क में पर्यटकों को गोपाल करगेती ने भगत सिंह का साहित्य बांटा ।

पी एन जी महाविद्यालय में तीन दिवसीय कार्यक्रमों का विधिवत समापन के अवसर पर आयोजित विभिन्न स्तरों पर प्रतियोगीयों को पुरुष्कार वितरण भी किया गया ।समापन कार्यक्रम के अवसर पर महाविद्यालय के विद्यार्थियों के मध्य भगतसिंह के लेखों का वाचन प्रतियोगिता हुई।जिसमें उनके द्वारा भगतसिंह के लेख विद्यार्थी औऱ राजनीति,अछूत समस्या,मैँ नास्तिक क्यों हूँ, साम्प्रदायिक दंगे औऱ उनका इलाज आदि का वाचन किया गया।प्रतियोगिता में महिमा छिमवाल ने प्रथम,भारती पाठक ने दूसरा,ममता सत्यवली ने तीसरा,स्नेहा नेगी ने चौथा स्थान व शमा परवीन ने पांचवा स्थान प्राप्त किया, प्राचार्य प्रो.एम.सी.पाण्डे कार्यक्रम संयोजक चीफ प्रॉक्टर डॉ.जी.सी.पन्त,रचनात्मक शिक्षक मण्डल उत्तराखंड से संयोजक नवेन्दु मठपाल ने संबोधित करते हुए आजादी के नायक भगत सिंह के विचारों को आत्मसात करने पर जोर दिया ।

मंडल में चन्दप्रकाश खाती, संतोष तिवारी रहे।डॉ डी एन जोशी ने संचालन किया । कार्यक्रम में हेम चन्द्र पाण्डे, जीतपाल कठैत, सुभाष गोला सहित महाविद्यालय से डॉ.धीरेंद्र सिंह,डॉ.के.के.पन्त,डॉ. ममता भदोला,डॉ.पी.सी.पालीवाल, डॉ.अनुराग श्रीवास्तव,डॉ.ज्योति मौलेखी, डॉ.जगमोहन सिंह नेगी,डॉ.अभिलाषा कन्नौजिया, डॉ.सुभाष पोखरियाल,डॉ.इला जोशी ,डॉ मुरलीधर कापड़ी मौजूद रहे।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

, , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments