Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड क्रांति दल के संस्थापक सदस्यों में रहे हल्द्वानी निवासी नित्यानंद भट्ट का आज सायं अपने निवास पर निधन हो गया । 1939 अलमोड़ा जैंती में जन्मे भट्ट लंबे समय तक राजनीति में सक्रिय रहे । 24 जुलाई 1979 मसूरी में यूकेडी के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका में रहे भट्ट ने महामंत्री के तौर पर पार्टी की कमान सम्हाली ।

यूकेडी के गठन में 1979 में मसूरी में प्रो. डीडी पंत,सुभाष शर्मा, विनोद बड़थ्वाल, खड़क सिंह बगड़वाल, दिवाकर भट्ट सहित नित्यानंद भट्ट शामिल रहे ।ललित किशोर पांडे,श्रीमती राजेश्वरी भट्ट ,प्रबाल चंद्र पंत,आनंद मोहन पांडे,कैलाश चंद्र जोशी,जगदीश कापड़ी,देवेश ठाकुर,वेद बहगुणा वीपी चन्दोला प्रदीप रावत, नित्यानंद भट्ट हित 53 लोगों ने शिरकत की । यहां कुमायूँ विश्वविद्यालय नैनीताल के पूर्व कुलपति स्व. डीडी पंत क्षेत्रीय दल यूकेडी के प्रथम अध्यक्ष चुने गए ।

अस्सी के दशक में तराई में उत्तराखंड क्रांतिदल के विस्तार में स्व नित्यानंद भट्ट की अहम भूमिका रही । एक समय मे नैनीताल रोड, चर्च कंपाउंड स्थित उनकी प्रेस राजनीतिक सामाजिक लोगों के बहस का केंद्र होती थी । नित्यानंद भट्ट द्वारा उत्तरायण प्रकाशन के नाम से प्रेस और इसी नाम से साप्ताहिक समाचार पत्र का भी लंबे समय तक संपादन किया । उनके द्वारा संपादित साप्ताहिक पत्र द्वारा राज्य आंदोलन सहित स्थानीय मुद्दों को प्रमुखता से उठाया ।

स्व भट्ट के अनुज घनश्याम भट्ट ने बताया कि आज शाम स्व. भट्ट ने अंतिम सांस ली । स्व भट्ट की अंत्येष्टि कल चित्रशिला घाट में की जाएगी । भट्ट के निधन पर पत्रकार दीप भट्ट, जगमोहन रौतेला, ओपी पांडे, हरीश बिष्ट,खड्ग सिंह बगड़वाल, हेमंत पंत, सहित सामाजिक राजनीतिक लोगों ने गहरा दुख व्यक्त किया है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

, , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments