Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

मौसम विभाग का अलर्ट के साथ ही मुख्य सचिव का जिलाधिकारियों को फरमान तमाम माध्यमों में तैर रहा है कि जनता का ध्यान रखें । कई जिलों में भारी बारिश हुई है अलबत्ता अधिकांश जिलाधिकारियों ने सुरक्षा के तहत कक्षा 1 से 12 तक के सभी सरकारी, अर्धसरकारी, और निजी स्कूलों को 13, 14 दिसम्बर एहतियातन बंद रखने के निर्देश जारी किए है ।

इस सब के बीच मुनस्यारी डिग्री कालेज के छात्र कुमायूँ विश्वविद्यालय के निर्देशों का पालन करते हुए परीक्षा दे रहे हैं वहां 12 दिसम्बर की रात से ही वर्फबारी शुरू हो गई थी जिसके चलते सुबह 13 दिसम्बर सुबह ही एक फिट मोटी बर्फ की चादर बिछ गई । फिर भी परीक्षाएँ सम्पन्न हुई हाड़तोड़ ठंड के बीच छात्र छात्राओं ने ठंड को मात दे शांतिपूर्वक पहला पेपर सॉल्व किया ।

दरसल सेमेस्टर परीक्षाओं के देर से शुरू होने की वजह परीक्षार्थियों के पास कोई ऑप्सन नही है लिहाजा कालेज प्रशासन ने उनके कमरों में सिगड़ी जलाकर कमरों को गर्म रखा कि सुचारू रूप से परीक्षा सम्पन्न हो जाय, एक नही दो पारियों में परीक्षाएं सम्पन्न हुई । ज्ञात रहे कि सेमेस्टर और सत्र नियमन मामले में कुमायूँ विश्वविद्यालय फिस्सडी साबित हुआ है जबकि प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में नवम्बर माह में सेमेस्टर परीक्षा शुरू हो गई थी ।

प्रधानाचार्य डॉ 0 एम0 पी0 नगवाल,परीक्षा प्रभारी डॉ अमित जोशी डॉ रवि किसी तरह की परेशानी नही हो इसके लिए डटे है, उन्होंने बताया कि ठंड से थोड़ा परेशानी जरूर हुई ,लेकिन अंगीठी की व्यवस्था कर परीक्षार्थियों को परीक्षा देने लायक व्यवस्था की गई, उन्होंने हिलवार्ता को अवगत कराया कि आज 13 दिसम्बर 2019 को प्रथम पाली में बी ए प्रथम सेमेस्टर की राजनीति शास्त्र द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा सम्पन्न कराई गई, जबकि द्वितीय पाली में बी ए पंचम सेमेस्टर (समाजशास्त्र प्रथम प्रश्न पत्र ) की परीक्षा में कुल 35 विद्यार्थी पंजीकृत थे सभी ने परीक्षा दी है, ज्ञात रहे कि महाविद्यालय में 92 छात्र छात्राओं का पंजीकरण है जिसमे से 86 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं

यह पूछे जाने पर कि अभी तो पहला पेपर शुरू हुआ है आगे के कार्यक्रम के लिए कालेज प्रशासन किस तरह परीक्षाएं करवाएगा क्योकि मुनस्यारी में बर्फ देर तक यानी अप्रैल तक रहती है प्रधानाचार्य ने बताया कि उन्होंने विश्वविद्यालय से और संसाधन उपलब्ध कराने को पत्र लिखा है मसलन जेनरेटर इत्यादि के लिए लेकिन उन्हें अभी तक किसी तरह की सुविधा उपलब्ध नही हो पाई है। ज्ञात रहे कि परीक्षाएं कराना विश्वविद्यालय का काम है अतः विषम परिस्थितियों में निपटने के इंतजाम फौरी तौर पर होने चाहिए जिससे कि छात्र ठीक से परीक्षा दे सकें ।

यहां यह भी जान लेेंना आवश्यक है कि मुनस्यारी महाविद्यालय पिथौरागढ़ जिले का एकमात्र महाविद्यालय है जिसने कुमायूँ विश्वविद्यालय द्वारा कराए जा रहे इन परीक्षाओं हेतु सेमेस्टर प्रणाली लागू रखने की हामी भरी थी,प्राचार्य ने बताया कि मुनस्यारी राजकीय महाविद्यालय मुनस्यारी के छात्र छात्राओं ने ही अनुरोध किया था कि उन्हें सेमेस्टर सिस्टम से ही परीक्षाएं देनी हैं ।

कुमायूँ विश्वविद्यालय प्रशासन किस तरह महाविद्यालय को 2 डिग्री सेल्सियस तापमान में परीक्षाओं को सुचारू सम्पन्न करने के लिए अविलंब संसाधन उपलब्ध करा पाता है यह देखना होगा,विद्यालय की मांग पर जल्द विचार कर निर्णय लेना होगा जिससे कि वहां छात्र छात्राओं को किसी तरह की परेशानी से रूबरू न होना पड़े ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

@http://hillvarta.com