Breaking News

Big Breaking : गुरुग्राम में हुई सीए की गिरफ्तारी के विरोध में हलद्वानी के चार्टर्ड अकाउंटेंट मुखर,सीबीआइसी को ज्ञापन सौंपा,जीएसटी रिफण्ड का है मामला,पढ़े @हिलवार्ता Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

बेरीनाग (पिथौरागढ़) यहां रहवासी किसान समिति के तत्वावधान में आज दिनांक 25 मार्च 2022 को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय पादप आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो क्षेत्रीय केंद्र भवाली द्वारा कृषि जैव विविधता गोष्ठी का आयोजन किया गया । आयोजन भारत सरकार की योजना अनुसूचित जाति उप योजना के अंतर्गत किया गया । कृषि अनुसंधान परिषद भवाली के वैज्ञानिक के एम राय ने इस कार्यशाला का उद्देश्य के बारे में बैठक में शामिल हुए ग्रामीणों को बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य अनुसूचित जाति समुदाय को कृषि जैव विविधता के प्रति जागरूक एवं उनके संरक्षण के प्रति प्रेरित करना है।

एक दिवसीय कार्यशाला में ग्रामसभा पीपलतड़ व बेलकोट के 150 परिवारों को सब्जी बीडर ,लीची पौध वह छोटे कृषि यंत्र जैसे गैथी, दराती, कुट्टल भी वितरित किया गया। जिससे कि अनुसूचित समुदाय आत्मनिर्भर हो सके।

इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए रहवासी किसान समिति के अध्यक्ष रिटायर सैनिक विनोद सिंह कार्की ने कहा कि गांव के सर्वागींण विकास के लिए हर तपके की भागीदारी किसान समूह में सुनिचित होनी चाहिए। जिससे हर तपके को आगे बढ़ने का मौका मिले रहवासी किसान समूह अपने किसान सेंटर में इस तरह की कार्यशालायें भविष्य में भी कृषि संस्थानों के माध्यम से करता रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले रहवासी किसान समूह का अपना माटी अपने बीज अभियान एक सफल अभियान रहा है जिसमें कृषि परिषद भँवाली का बहुत सहयोग रहा है ।

इन सबके लिए किसानों और रहवासी समूह की तरफ से भारतीय कृषि अनुसन्धान केंद्र भँवाली का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला में बेलकोट पीपलतड़ क्षेत्र पंचायत सदस्य ललित मोहन टम्टा ने कहा कि रहवासी जैसे किसान समूह हर गांव में होंगें तो निश्चित तौर पर पहाड़ों में स्वरोजगार और कृषि उद्यान की नई संभवाना के दरवाजे खुलेंगे। ग्राम प्रधान पीपलतड़ सुरमती टम्टा ने ग्राम सभा पीपलतड़ और रहवासी किसान सेंटर की तरफ से सभी आंगतुकों का धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यशाला के समापन की घोषणा की।

इस अवसर पर वैज्ञानिक के एम राय, रहवासी किसान समूह की सचिव मधु आर्या, उपग्राम प्रधान राजन राम, रहवासी कमेटी सदस्य लक्क़ी पुजार, ग्राम प्रधान बेलकोट, किसान सचिन भंडारी , अजय कुमार, चन्दर राम, देव राम, श्याम राम , माता देवी, शुरेश राम,हरीश राम, पवन कुमार, पूजा देवी, शिव राम, सन्तोष कुमार, मदन कुमार, गीता देवी, समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

 

,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments