Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

आकाशवाणी अलमोड़ा 15 जून 1986 को आज ही के दिन अस्तित्व में आया । और आज 35 साल बाद यह FM मोड पर भी आ गया है । यानी आकाशवाणी अलमोड़ा अब FM में उपलब्ध रहेगा ।


आकाशवाणी अलमोड़ा के अधीक्षक प्रतुल जोशी बताते हैं कि अलमोड़ा रेडियो स्टेशन ने आज अपनी स्थापना के 35 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं यह एक दुर्लभ संयोग है कि आज ही के दिन आकाशवाणी अल्मोड़ा FM मोड पर भी आ गया।

Celebration 35th aniv.radio station almora.

ज्ञात रहे कि 01 किलोवाट के ट्रांसमिटर पर ही आकाशवाणी अल्मोड़ा का प्रसारण Medium Wave पर चल रहा है। आज 35 वर्षों बाद, अल्मोड़ा आकाशवाणी के श्रोताओं को अब FM की सुविधा भी उपलब्ध होगी । आज से अल्मोड़ा के पपरशैली स्थित FM प्रेषित मॉड्यूल ने काम करना शुरु कर दिया है। यहां दो ट्रांसमीटर्स के जरिए FM प्रसारण की आज से शुरुआत हो गई है । जोशी ने बताया कि 05 किलोवाट के FM Transmitter से (100.8 Mega Hertz)आकाशवाणी अल्मोड़ा के प्रसारण को रिले किया जा रहा है। वहीं 01 किलो वाट के Transmitter से (103 MHtz) विविध भारती के कार्य कार्यक्रम रिले किये जा रहे हैं।

उन्होंने आशा व्यक्त की है कि आकाशवाणी अल्मोड़ा के इन दोनों प्रारूपों से जनता को मनोरंजन सहित सूचना का बेहतर सम्प्रेषण प्राप्त हो सकेगा । आज रेडियो स्टेशन की स्थापना दिवस के अवसर पर Covid प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, कार्यक्रम भी आयोजित किया गया , जिसमें आकाशवाणी अल्मोड़ा के पूर्व कार्यालयाध्यक्ष श्री मनोहर सिंह बृजवाल ने केक काट कर 35 वीं वर्षगांठ मनाई । कार्यक्रम में वक्ताओं ने आकाशवाणी अल्मोड़ा के विस्तारित होने पर प्रसन्नता जाहिर की और संस्थान से जुड़े संस्मरण सुनाए।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ उद्घोषक संतोष चंद्र ने किया। इस दौरान संजय जोशी, अंजु पांगती, दीपिका पंत, पीआर पंचपाल, चंदन प्रसाद, एसएस महर, सावित्री महर, उषा पंत, श्रीकृष्ण पांडे, ललित जोशी, बसंत कनवाल, सुनील कुमार, चंद बल्लभ तिवारी, नरेश चौहान आदि मौजूद रहे ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments