Breaking News

Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता Special Report : राज्य में वनाग्नि के अठारह सौ से अधिक मामले, करोड़ों की वन संपदा खाक,राज्य में वनाग्नि पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की विस्तृत रिपोर्ट @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

कभी महानगरों के धनाढ्य वर्ग के बिगड़ैल बच्चों के नशे में होने की खबरें यदा कदा आती थी । आज नशे की गिरफ्त में छोटे छोटे कस्बे आ गए हैं इस तरह की खबरें लगातार आने लगी हैं । पिछले कुछ समय से पर्वतीय क्षेत्र में भी स्मेक गांजा की सप्लाई करने वाले सक्रिय हैं । जिसे रोकने के लिए सघन तलाशी और इसके नेक्सेस को तोड़ने की कवायद जरूरी है । नैनीताल जिले में इन दिनों एसएसपी नैनीताल की अगुवाई में नशे के खिलाफ अभियान चल रहा है । जिसकी कमान सीओ लालकुवां/हल्द्वानी, प्रमोद साह सम्हाल रहे हैं, शुरुवाती अभियान को मिली सफलता आशान्वित करती है कि इस मकड़जाल से युवाओं को बचाया जा सकता है ।

Nainital police in action

सीओ साह बताते हैं कि नशे के खिलाफ अभियान में ट्रेसिंग कॉउंसलिंग और कानूनी कार्यवाही की जा रही है साथ ही अभियान के जरिये नशे के प्रभाव की पूरी पड़ताल, इसके कारणों को जानने के साथ ही सप्लायर पर बड़ी चोट करना शामिल है. ज्ञात रहे इस अभियान का नाम ऑपरेशन बज्रपात रखा गया है । सीओ के अनुसार नशे के खिलाफ जंग में बहुत डरावने तथ्य सामने आ रहे हैं । अभी हाल ही राजपुरा क्षेत्र में दर्जनों संगदिग्धो की धरपकड़ कॉउंसिल के बाद आज 40 से अधिक नशेड़ी और उसके कारोबारी पुलिस की 6 टीमों ने पकड़े है, प्रारंभिक पूछताछ में यह बात साफ हो रही है की यह नशा लगभग हर मौहल्ले में पहुंच गया है .टीम के अनुसार शहर में 2,000 से अधिक की संख्या में अधिक संलिप्त हो सकते हैं चौकाने वाली बात यह है कि 12-14 आयु वर्ग के बच्चे तथा कुछ महिलाएं भी इसकी जद में हैं ।

इस कारोबार के बड़े सौदागर पुलिस ने चिन्हित किए हैं, बतौर पुलिस उन्हें नेस्तनाबूद कर ने की योजना है । जिसके लिए उन्होंने जनसहयोग की अपेक्षा भी की है । किसी तरह की सूचना देने के लिए नैनीतालपुलिस के नशे के विरुद्ध उपलब्ध टोल फ्री नंबर 97 2905 2905 तथा 75 1905 1905 उपलब्ध किए हैं जिन पर सूचना देकर ऑपरेशन बज्रपात को प्रभावी स्तर तक पहुचाया जा सकता है ।


नैनीताल पुलिस की इस मुहिम में बड़ी सफलता मिल रही दिखाई दे रही है । अभी तक की कार्यवाही में इस कारोबार से संलिप्त 40 व्यक्तियों को बनभूलपुरा, चौकी भोटिया पड़ाव, मंगल पड़ाव एवं हीरानगर क्षेत्र से चिन्हित करने के उपरांत पुलिस की 6 टीमों के द्वारा धर दबोचा है ,जिनमें 05 महिलाएं भी शामिल है । इन नशेड़ियो तथा नशे के सौदागरों से पुलिस ने अलग-अलग टीमें बनाकर विस्तार से पूछताछ कर रही है
,साथ ही नशे के शिकार व्यक्तियों की काउंसलिंग की जा रही है तथा शेष अन्य के विरुद्ध पाबंद करते हुए भविष्य में इस प्रकार की अवांछित गतिविधियों से दूर रहने के लिए हिदायत करते हुए उनके परिजनों के सुपुर्द किया जा रहा है ।

नशे सिंडिकेट को तोड़ना आसान नहीं है लेकिन टीम की मुहिम को मिली सफलता से टीम आश्वस्त दिखती है । सीओ लालकुवां ने बताया कि मुहिम में नशे के स्थानीय सौदागरों से पूछताछ में हल्द्वानी से बाहर के मुख्य रूप से किच्छा ,बहेड़ी ,बरेली ,बिलासपुर रामपुर के 01 दर्जन स्मैक के सप्लायरों को चिन्हित किया गया हैं । जिनके विरुद्ध बहुत शीघ्र पुलिस द्वारा बड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

टीम में प्रमोद शाह क्षेत्राधिकारी लालकुआं/हल्द्वानी के नेतृत्व में कैलाश नेगी व0उ0नि0, यूनुस खान थानाध्यक्ष बनभूलपुरा,श्री प्रताप नगरकोटी चौकी प्रभारी भोटियापड़ाव, देवेन्द्र सिंह बिष्ट चौकी प्रभारी मंगलपड़ाव , प्रकाश पोखरियाल चौकी प्रभारी राजपुरा, राजवीर सिंह नेगी चौकी प्रभारी हीरानगर, म0उ0नि0 कुमकुम धनिक, एसओजी नैनीताल तथा 30 से अधिक पुुलिस कर्मचारी महिला उपनिरीक्षक व महिला कांस्टेबल शामिल रही ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

, , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments