Breaking News

उत्तराखंड: मूसलाधार बारिश से खतरा बढ़ा, कई सड़कें बंद, नदी-नाले उफनाए, पर्यटकों की हुई आफत, दिन भर की अपडेट@हिलवार्ता विशेष रपट: पूर्व मुख्यमंत्री स्व नारायण दत्त तिवारी को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दी, विशेष श्रद्धांजलि, कल है पूर्व कांग्रेसी नेता का जन्मदिन,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड :महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा का प्रदेश भर के स्कूल बंद का आदेश जारी, 18 को सभी सरकारी गैर सरकारी स्कूल बंद रहेंगे,पढ़िए@हिलवार्ता मौसम अलर्ट: उत्तराखंड में भी भारी बारिश की आशंका, अलर्ट रहने की हिदायत,जारी हुआ हेल्प लाइन नम्बर,पूरी जानकारी @हिलवार्ता उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल केदारनाथ को ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग का दर्जा हासिल है केदारनाथ धाम के 29 अप्रैल प्रातः 6 बजकर 10 मिनेट में कपाट खुल गए हैं तब से नित्य भोलेनाथ की पूजा अर्चना जारी है ।

आपको पता है ? कि केदारनाथ मंदिर में आरती आज शनिवार शाम 7 बजे होगी जो कपाट खुलने के बाद पहली आरती होगी । आइये जानते हैं इस आरती के आज होने के क्या कारण हैं .

हिलवार्ता से मंदिर के तीर्थ पुरोहित हिमांशु तिवारी ने तेजेस्वर घुगतियाल के मार्फ़त आरती की प्रकिर्या की जानकारी साझा करते हुए बताया कि केदार नाथ मंदिर परिसर के पास ही भुंकुट भैरव बाबा का मंदिर है जिसे क्षेत्रपाल का दर्जा हासिल है और बाबा केदार की विधिवत आरती से पहले क्षेत्रपाल बाबा भुंकुट भैरव की पूजा करने का विधान है । पुरोहित ने बताया कि भुंकुट बाबा की पूजा उपरांत ही केदार बाबा की आरती होगी जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है ।

तीर्थ पुरोहित हिमांशु तिवारी

आज शनिवार 2 मई प्रातः 8 बजे भुंकुट भैरव की मंदिर के प्रधान पुजारी शंकर लिग जी द्वारा कपाट खोलकर पूजा अर्चना सम्पन्न की जानी है ततपश्चात सायं 7 बजे बाबा केदारनाथ की पहली आरती सम्पन्न कराई जाएगी ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क *की रपट