Breaking News

Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता Special Report : राज्य में वनाग्नि के अठारह सौ से अधिक मामले, करोड़ों की वन संपदा खाक,राज्य में वनाग्नि पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की विस्तृत रिपोर्ट @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल केदारनाथ को ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग का दर्जा हासिल है केदारनाथ धाम के 29 अप्रैल प्रातः 6 बजकर 10 मिनेट में कपाट खुल गए हैं तब से नित्य भोलेनाथ की पूजा अर्चना जारी है ।

आपको पता है ? कि केदारनाथ मंदिर में आरती आज शनिवार शाम 7 बजे होगी जो कपाट खुलने के बाद पहली आरती होगी । आइये जानते हैं इस आरती के आज होने के क्या कारण हैं .

हिलवार्ता से मंदिर के तीर्थ पुरोहित हिमांशु तिवारी ने तेजेस्वर घुगतियाल के मार्फ़त आरती की प्रकिर्या की जानकारी साझा करते हुए बताया कि केदार नाथ मंदिर परिसर के पास ही भुंकुट भैरव बाबा का मंदिर है जिसे क्षेत्रपाल का दर्जा हासिल है और बाबा केदार की विधिवत आरती से पहले क्षेत्रपाल बाबा भुंकुट भैरव की पूजा करने का विधान है । पुरोहित ने बताया कि भुंकुट बाबा की पूजा उपरांत ही केदार बाबा की आरती होगी जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है ।

तीर्थ पुरोहित हिमांशु तिवारी

आज शनिवार 2 मई प्रातः 8 बजे भुंकुट भैरव की मंदिर के प्रधान पुजारी शंकर लिग जी द्वारा कपाट खोलकर पूजा अर्चना सम्पन्न की जानी है ततपश्चात सायं 7 बजे बाबा केदारनाथ की पहली आरती सम्पन्न कराई जाएगी ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क *की रपट