Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के कुमाऊँ अंचल में आज खतड़वा मनाया जा रहा है । ऋतु परिवर्तन और पशुधन की सम्रद्धि हेतु मनाया जाने वाला यह पर्व किसानों के लिए  महत्वपूर्ण त्योहार है । कृषि पशुपालन से विमुख  अधिकांश आबादी अब खतड़वा को लेकर अधिक उत्साहित नही दिखती है  ।

देश के ग्रामीण इलाकों में पशुधन की सम्रद्धि हेतु मनाए जाने वाले त्योहारों की तरह ही खतड़वा कुमाऊँ अंचल के महत्त्वपूर्ण त्योहार रहा है  जो सदियों से पशुवों की मंगलकामना के लिए मनाया जाता है ।

पशुवों  के रोग उन्मूलन के लिए सामूहिक दहन स्थल (फ़ोटो)

आज के दिन  किसान अपनी गोशाला की साफ सफाई कर उन्हें शीतकाल के लिए तैयार करते हैं । पशुवों की साफ सफाई के साथ ही उनके खुर ( नाखून) और सींगों की सफाई करते हैं । बारिश के सीजन में घर की सीलन को हटाया जाता है गौशाला में किसी तरह के जीवाणु को नष्ट करने के लिए मशाल जलाकर धुवां लगाने की परंपरा है ।

सामूहिक रूप से शाम के समय किसी स्थान पर घासफूस का बड़ा पुतला बनाया जाता है । जिसमे प्रत्येक घर के लोग अपनी गोशाला से कथित बीमारी को खास तरह के पत्तों और मशाल के सहारे समेटकर उक्त स्थान में समहुक तौर पर दहन कर नष्ट करते हैं ।

जानवरों की बीमारी मुक्ति के लिए पारंपरिक गीत गाकर आगामी सीजन में सुख समृद्धि की कामना की जाती है । पुतला दहन स्थल पर ककड़ी ले जाने की प्रथा है । हर घर से ले जायी जाने वाली ककड़ी का एक हिस्सा चढ़ने के बाद प्रसाद के रूप में घर के सदस्यों में बाटी जाती है । इस तरह गांव और पशुधन की बेहतरी की कामना के साथ त्योहार का समापन होता है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट