Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

अलमोड़ा के मुख्य शिक्षा अधिकारी जगमोहन सोनी को आज 15 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए पुलिस सतर्कता विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है जिसके खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर कार्यवाही की जा रही है.

दरसल मामला शिक्षा विभाग से जुड़ा हुआ है जिसमे पीड़ित शिकायत कर्ता नंदन सिंह परिहार पुत्र श्री माधव सिंह परिहार जो कि राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सोनी ताड़ीखेत अलमोड़ा में कार्यरत है ने अपने खिलाफ मुख्यशिक्षा अधिकारी द्वारा उत्पीड़न की शिकायत उच्चाधिकारियों से की थी, साथ ही शिक्षक संगठनों से भी मामले में हस्तक्षेप की मांग की,बकौल शिकायत कर्ता को हर जगह से निराशा मिलने के बाद उन्होंने पुलिस अधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान हल्द्वानी नैनीताल को शिकायत की.मामले पर तुरंत संज्ञान लेते हुए विभाग ने कार्यवाही शुरू कर दी ।

पुलिस अधीक्षक श्री अमित श्रीवास्तव द्वारा अवगत कराया गया कि शिकायतकर्ता द्वारा 28.01.2020 को एक शिकायती पत्र पुलिस अधीक्षक सतर्कता अधिष्ठान हल्द्वानी नैनीताल को इस आशय का दिया की उसकी पिछली तैनाती हाई स्कूल डोनी ताकुला में थी. उक्त नियुक्ति अवधि में मध्यान्ह भोजन योजना के बिल वाउचर के संबंध में जगमोहन सोनी, मुख्य शिक्षा अधिकारी अल्मोड़ा द्वारा एक स्पष्टीकरण मांगा जा रहा था . मेरे द्वारा सभी कार्य नियमपूर्वक किये गए थे और ये बात स्पष्ट रूप से मुख्य शिक्षा अधिकारी को बता दी गई थी वावजूद इसके बार बार उन्हें स्पष्टीकरण मांगा जा रहा था .इस बीच यह कहकर कि मामला रफा दफा किया जा सकता है बशर्ते इसके एवज मे ₹15000 रुपये उत्कोच मिल जाए. विभाग द्वारा उक्त प्रकरण में आरोप तथ्यपरक पाए जाने पर अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी .

चूंकि मामला राजपत्रित अधिकारी से जुड़ा था लिहाजा अग्रिम कार्यवाही की शासन से अनुमति ली गई और जैसे ही हरीझंडी मिली 5फरवरी 2020 की सायं 4.40pm आरोपी जगमोहन सोनी को 15000 रुपये रिश्वत लेते हुए सतर्कता अधिष्ठान हल्द्वानी ट्रैप टीम द्वारा आरोपी के कार्यालय मुख्य शिक्षा अधिकारी अल्मोड़ा कार्यालय से गिरफ्तार किया गया. रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया गया । बड़ी मछली को ट्रेप करने वाली टीम को निदेशक सतर्कता द्वारा नकद इनाम की घोषणा हुई है ।

पुलिस अधीक्षक द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्ष 2016 से आज तक विजिलेंस हल्द्वानी द्वारा कुल 22 मामले ट्रेप हुए हैं जिनमे 25 गिरफ्तारियां की जा चुकी हैं इन 25 गिरफ्तारियों में तीन ऐसे मामले हैं जिनमे दो दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है, विभाग ने भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने हेतु 18001806666 टोल फ्री नंबर सहित वृहद प्रचार-प्रसार हेतु बोर्ड लगाये है, तथा Facebook व Whatsapp No. – 9456592300 / लैंडलाइन पर 05946246372 ऐसे मामलों की शिकायत भेजने को कहा है और भृष्टाचार के खिलाफ मुहिम में सहयोग का अनुरोध किया है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

@hillvarta. com