Breaking News

Big Breaking : गुरुग्राम में हुई सीए की गिरफ्तारी के विरोध में हलद्वानी के चार्टर्ड अकाउंटेंट मुखर,सीबीआइसी को ज्ञापन सौंपा,जीएसटी रिफण्ड का है मामला,पढ़े @हिलवार्ता Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

हलद्वानी : पौष के पहले रविवार से शुरू हुई होली अब धीरे धीरे परवान चढ़ने लगी है । लगातार चल रही बैठकी होलियों के बीच आज हलद्वानी स्थित मल्टीस्पेशलिटी मैट्रिक्स अस्पताल में राग और फाग कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिसमें नामी गिरामी कलाकारों ने रागों पर आधारित सुंदर प्रस्तुतियां दी ।

ज्ञात रहे कि  2022 में होली 18 मार्च को है उससे पहले कुमाऊं अंचल में बैठकी / शास्त्रीय होली की धूम रहती है । उत्तराखंड के कई हिस्सों में होली गायन लगभग तीन महीने रहता है । जिसमें विभिन्न रागों पर आधारित निर्वाण श्रृंगार और भक्ति से संदर्भित होली गायन की परंपरा है ।शोसल मीडिया के जरिए कुमाउँनी बैठकी होली को देश विदेश में विस्तार मिला है । बैठकी होली के शौकीन अलग अलग ऋतु में अपनी पसंदीदा होलियों का लुत्फ उठाते ही हैं लेकिन बैठकी होली में शिरकत कर सुरों की बारीकियों से रूबरू होने का अलग ही आनंद है ।

हलद्वानी अलमोड़ा चंपावत रामनगर सहित द्वाराहाट रानीखेत बग्वाली पोखर में बैठकी होली की बड़ी महफिलें सजती हैं यहां अलग अलग जगह से मझे हुए कलाकार अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते हैं ।

 

पौष के प्रथम रविवार हिमालय संगीत शोध संस्थान हलद्वानी लक्ष्मी भंडार हुक्का क्लब अलमोड़ा सहित श्री राम सभा नैनीताल आदि स्थानों से शुरू हुई होली अनवरत जारी है । कोविड 19 की दस्तक के बाद होली आयोजन गत वर्ष फीका रहा जो इस वर्ष कोविड 19 केस कम होने के बाद अपनी लय में वापसी कर रहा है ।

इधर शिवरात्रि के दिन हीरानगर में चंदन जोशी / दीपक जोशी के घर शुरू हुई तृतीय चरण की होली में बड़े कलाकारों ने भक्ति की होली गायन में प्रतिभाग कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया ही साथ ही एक साल बाद पुनः अपनी प्रतिष्ठा को स्थापित भी कर लिया । यहां प्रसिद्ध होली गायक अरुण पांडे, प्रभात लाल साह गंगोला, डॉ के बी कर्नाटक,हेमन्त पंत,संदीप गुर्खा, ललित मासाब, सहित नरेश चमियाल ने रागों पर आधारित उत्कृष्ट होलीयों की प्रस्तुतियां दी ।

शिवरात्रि के दूसरे दिन की रात्रि तक चले कार्यक्रम के बाद होली गायक तबला वादक कमल जोशी के मोटाहल्दू निवास पर जुटे जहां स्थानीय लोगों ने बड़ी संख्या में पारंपरिक होली का रसास्वादन किया ।

इसके बाद बैठकी होली आज हलद्वानी स्थित मैट्रिक्स हॉस्पिटल पहुची जहां प्रभात लाल साह गंगोला अरुण पांडे, केबी कर्नाटक राजू कोठारी ललित जोशी, हेमन्त पंत ने राग शिवरंजनी, सहाना, झिंझोटी, विहाग, सहित कई मिश्रित रागों पर आधारित होली की प्रस्तुति दी । देर रात तक चले इस होली गायन में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

आज हुए होली गायन में कलाकरों को तबले में संगत स्मित तिवारी, कमल जोशी, लोकेश जोशी,गौरव कुमार, और युग जोशी द्वारा दी गई ।
इस अवसर पर आयोजक डॉ प्रदीप पांडे डॉ ऋचा पांडे, अनिल पांडे खिलेश मेलकानी चंदन जोशी सहित  कई श्रोतागण मौजूद रहे ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments