Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

नैनीताल :” शिशु- मातृ कुपोषण की समस्या के समाधान” भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो नैनीताल द्वारा वेबीनार सम्पन्न हुआ ।.

वेबिनार में सीडीपीओ आशा नेगी ने सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सुविधा की जानकारी विस्तार से दी। उन्होंने कहा कि गर्भकाल के दौरान संतुलित आहार बहुत जरूरी है बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सा अधिकारी डॉ शतायु शर्मा ने शिशु में बढ़ रहे कुपोषण के समाधान पर बात रख विस्तृत जानकारी दी। डॉ शतायु ने कहा कि शिशु का जन्म के समय वजन ढाई किलो से कम है तो वह आने वाले समय में कुपोषण का शिकार हो सकता है इसलिए गर्भस्त शिशु के सर्वांगीण विकास के लिए माताओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखा जाना जरूरी है । डॉ शर्मा के अनुसार इस दौरान तनाव से बचने और ‘जंक फूड’ से परहेज की शख्त जरूरत होती है ।

चेष्टा विकास कल्याण समिति ज्योलिकोट की अध्यक्षा सुमन अधिकारी ने अपने अनुभव से बताया कि पहाड़ों की महिलाओं के पास अपने लिए ना तो समय है और ना ही पर्याप्त पैसे, जिससे वह अपनी देखभाल कर सकें। उन्होंने उत्तराखंड में महिलाओं को इस ओर अधिक अधिक जागरूक करने की आवश्यकता पर बल दिया।

क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, नैनीताल राजेश सिन्हा ने अवगत कराया कि वेबीनार का संचालन उपेंद्र सिंह नेगी तथा श्रद्धा गुरुवाणी तिवारी द्वारा किया गया । प्रादेशिक लोक संपर्क ब्यूरो देहरादून के अपर महानिदेशक नरेंद्र कुमार कौशल ने वक्ताओं और सम्मिलित श्रोताओ का सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया ।

  • हिलवार्ता न्यूज डेस्क
, , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments