Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

आज वर्ल्ड हार्ट डे है 29 सितम्बर यानी आज अपने दिल का खास ध्यान रखने के लिए इस दिन का चुनाव मई 2012 से हुआ । 24 सितम्बर  2000 से मनाए जा रहे हार्ड डे को विश्व भर में 29 सितम्बर मनाए जाने को लेकर सहमति बनी और 29 सितम्बर हार्ट डे बन गया ।

बदलती जीवन शैली और खानपान की वजह विश्व मे दिल के मरीजों की संख्या काफी बढ़ी है । एक्सपर्ट्स के अनुसार दुनियां में हर चौथी मौत का कारण हार्ट अटैक होता है ।

इधर कोविड काल मे दुनियाभर के आंकड़ों में यह बात पुष्ट हुई है कि कुल मौतों का बड़ा हिस्सा हार्ट अटैक ही रहा है, डॉक्टर्स के अनुसार दिल की बीमारी का मुख्य कारण दैनिक खानपान और जीवन शैली में अनियमितता है । तनाव,और डिप्रेशन भी इसका बड़ा कारण है ।इसके अलावा मोटापा दिल की बीमारी के लिए बड़ा कारक है ।

सप्ताह में 150 मिनेट व्यायाम कर इसे कम किया जा सकता है । एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप दिनचर्या में बदलाव लाते हैं प्रतिदिन एक्सरसाइज करते हैं तो दिल को स्वस्थ्य रखा जा सकता है । प्रतिदिन 30 मिनेट व्यायाम आपको स्वस्थ्य रखने के लिए काफी है । दिल को दुरुस्त रखने के लिए आधा घण्टे सैर, साइकिलिंग,डांस सबसे अच्छा माध्यम है । जिससे कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित किया जा सकता है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार वर्ल्ड हार्ट डे मनाने की वजह 2025 तक हार्ट की दिक्कत की वजह बढ़ रही मौतों को 25 प्रतिशत कम करना है ।

hillvarta wishes you healthy heart .

ओपी पांडेय @हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

, , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments