Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले का सीमांत कस्बा खटीमा जागरूकता की मशाल लेकर चेतना की नई इबादत लिख रहा है और इस मुहिम की बागडोर यूटोपियन सोसाइटी के हाथ है । सोसाइटी समय समय पर सामाजिक भागीदारी करती ही है उसका स्कूली बच्चों को मुख्य धारा की तरफ ध्यानाकर्षण हेतु नित नए कार्यक्रमों के जरिये जोड़ना वाकई कबीले तारीफ है । सोसाइटी को डॉ चंद्र शेखर जोशी का साथ है जो अपनी दैनिक पेशेवर जीवन से अपना बड़ा समय बच्चों के लिए देते हैं डॉ जोशी की टीम में खटीमा के प्रतिष्ठित लोगों जिनमे पत्रकार ,शिक्षक सामाजिक कार्यकर्ता सहित दर्जनों साहित्य कला प्रेमी सहयोगी हैं.

संस्था द्वारा स्थानीय राणा प्रताप राजकीय इंटर कालेज सभागार में खटीमा के युवाओं के लिये स्पेल बी मैराथन का आयोजन किया,जिसमे सैकड़ों स्कूली बच्चों ने प्रतिभाग किया. डॉ जोशी खटीमा चाहते हैं कि बच्चे आज के कम्पटीशन के लिए तैयार रहें उन्होंने बच्चों से कहा कि आने वाले समय मे उनको वैश्विक कठिनाइयों से निपटना होगा इसलिए जरूरी है कि बच्चों को अभी से तैयार होना चाहिए जिसके लिए उनको वैश्विक स्तर पर हो रहे बदलावों को समझना होगा । भाषा वर्तनी का ज्ञान वैश्विक प्रतिस्पर्धा के लिये पहला पड़ाव होता है इसलिए स्पेल बी मैराथन इसमे वादविवाद, क्विज कॉम्पटीशन जैसे कार्यक्रमों का आयोजन की निरंतर आवश्यकता है।
मैराथन में बच्चों को अंग्रेजी के ज्ञान व्याकरण,और वर्तनी संबंधी प्रश्नोत्तरी दी गई थी जिसमे सोनल गुप्ता ने प्रथम सुनीता भट्ट ने द्वितीय,कुणाल कापड़ी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया,रुद्रांश जोशी,अर्पिता पचौली,निधि भट्ट,राहुल अधिकारी,हिमांशु दिगारी, प्रिंस सक्सेना,ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया सोसाइटी की तरफ से प्रथम स्थान प्राप्त प्रतियोगी को 5100 द्वितीय 1100 तृतीय को 500 रुपये पुरस्कार स्वरूप प्रदान किए.

कार्यक्रम में संस्था सचिव पूरन बिष्ट,डॉ सिद्धेस्वर सिंह,ट्विंकल दत्ता,डॉ राज सक्सेना,श्री भगवान मिश्र,रवि पांडेय,मोहन बिष्ट,अंजू भट्ट,केदार रौतेला,पंकज भट्ट,कैलाश पांडेय,डॉ जगदीश पंत,डॉ एन के अग्रवाल,सुनीता बोरा,नीतू चंद,प्रकाश चन्द्र पांडेय,प्रवीण अग्रवाल,डॉ सुनीता जोशी,ट्विंकल चौहान द्वारा विशेष योगदान किया गया.

हिलवार्ता न्यूज डेस्क
@hillvarta.com