Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

नौला फाउंडेशन व् पवल गढ़ प्रकृति प्रहरी द्वारा वन्य जीव सप्ताह मना रहा है फॉउंडेशन 2 अक्टूबर 2021 से 8 अक्टूबर 2021 तक मनाए जा रहे सप्ताह पर विभिन्न कार्यक्रमो के जरिए जनजागरण अभियान चलाएगा। फाउंडेशन के संरक्षक पर्यायवरण विद मनोहर मनराल ने बताया कि नौला फाउंडेशन इस अवसर पर विभिन्न आयु वर्गों हेतु एक ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। दिए गए विषयों पर सभी बच्चे एवं युवा साथी स्वाध्याय, चिंतन, मनन व् लेखन किसी भी शैली में सकारात्मक निबंध / सुझाव/ लेख आमंत्रित है। आप अपने विचारों को चित्रों के माध्यम से, परम्परागत शैली से, छाया चित्रों के माध्यम से, लेखन से या मिलेजुले माध्यम से अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं।
प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि – 20 अक्टूबर 2021, सायं 5 बजे तक है जिसका पहला विषय : आत्मनिर्भर हिमालय एक क्रांति जिसमे 14 से 26 वर्ष आयु तक के युवाओं से 800 से 1200 शब्द, जबकि दूसरा विषय : “हिमालय” आप की हमारी जिम्मेदारी क्या है । इस प्रतियोगिता में 10 से 14 वर्ष के बच्चे प्रतिभाग कर सकते हैं इसके लिए शब्द सीमा : 300 से 500 के लेख आमंत्रित किए जा रहे हैं । अधिक जानकारी के लिए मनोहर सिंह मनराल, के नम्बर पर 7579153057 नौला फाउंडेशन पवलगढ़ से संपर्क किया जा सकता है ।

इसी क्रम में मनाये जा रहे वन्यजीव सप्ताह के दुसरे दिन छोटी हल्द्वानी, ग्राम विकास समिति, कालाढूंगी, नैनीताल में स्थानीय बच्चों ने परम्परगत इको सिस्टम और वन्य जीव के समीकरणों पर आधारित कई ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों में भाग लिया। जिसमें नौला फाउंडेशन व् पवलगढ़ प्रकृति प्रहरी के भूपेंद्र मनराल (विकी), सचिव,संजय सिंह बिष्ट व् स्थानीय स्कूल के शिक्षको ने बच्चों में जीवों के रहन सहन, उनका पहाड़ को बनाये रखने में योगदान, प्रकृति संरक्षण और पर्यावरणीय भूमिका में वन्य जीवों की सहयोजित भूमिका जैसे कई विषयों पर क्विज, चित्रकला, वस्तुनिष्ठ विकल्प, सामान्य ज्ञान जैसी प्रतियोगिताओं का सफल आयोजन किया।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट 

, , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments