Breaking News

Big Breaking : लक्ष्य सेन India Open Badminton 2022 के फाइनल में पहुँचे, विश्व चेम्पियन लोह किन यू से होगा मुकाबला : पूरी खबर @हिलवार्ता विधानसभा चुनाव 2022 : पर्वतीय क्षेत्रों में कम लोग कर रहे मतदान, 2017 का ट्रेंड जारी रहा तो कई दलों का चुनावी गणित होगा प्रभावित, विशेष रिपोर्ट @हिलवार्ता विधानसभा चुनाव 2022: हलद्वानी में मेयर डॉ जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला ही होंगे भाजपा के खेवनहार, सूत्रों से खबर @हिलवार्ता पिथौरागढ़ : 11 माह पहले सेना भर्ती के लिए मेडिकल फिजिकल पास कर चुके युवा लिखित परीक्षा न होने से परेशान, पूर्व सैनिक संगठन से मिले कहा प्लीज हेल्प, खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : विधानसभा चुनाव नामांकन में 15 दिन शेष, समर्थक बेचैन, उम्मीदवारों का पता नहीं, सीमित समय में चुनावी कैम्पेन से असल मुद्दों के गायब होने का अंदेशा,क्यों और कैसे, पढिये@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -
  1. भारतीय नौसेना में मैट्रिक उत्‍तीर्ण नाविकों की भर्ती होने जा रही है,डिफेंस मिनिस्ट्री ने आज 23 जुलाई 2019 ने प्रेस नोट जारी कर बताया है.
  2. भारतीय नौसेना सितंबर 2019 में नाविकों की भर्ती के लिए भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (आईएनईटी) आयोजित करने वाली है,जोकि कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा होगी.1 अप्रैल,2000 और 31 मार्च,2003 (दोनों तिथियों सहित)के बीच जन्‍म लेने वाले अविवाहित पुरूष आवेदन करने के लिए पात्र होंगे,उम्‍मीदवारों के लिए 10वीं कक्षा उत्‍तीर्ण होना अनिवार्य है.भारतीय नौसेना में मैट्रिक उत्‍तीर्ण भर्ती द्वारा प्रवेश पाने वाले नाविक, शेफ,खानसामा और सफाईकर्मी के रूप में काम करेंगे.
  3. ऑनलाइन आवेदन के लिये वेबसाइट का पता जारी किया गया है जो www.joinindiannavy.gov.in है के माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे,मिनिस्ट्री ने कहा है कि आवेदन विंडो खुलने से पहले समय बचाने के लिए,इच्छुक उम्मीदवार को केवल www.joinindiannavy.gov.in पर खुद को पंजीकृत करवाना है और बताया गया है कि पंजीकरण के लिए कोई अन्य वेबसाइट या ऐप नहीं है,वेबसाइट पर अपने उपयोगकर्ता खाते बनाकर,उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन जमा करने वाली विंडो के बारे में ईमेल अलर्ट प्राप्त करेंगे,ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद,उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत,शैक्षिक और पत्राचार विवरण को अपडेट करना होगा। उम्मीदवार अपने समर्थक दस्तावेजों को अपने खातों में भी अपलोड कर सकेंगे। आवेदन की विंडो खुलने पर पूर्व पंजीकरण उम्मीदवारों के समय की बचत करेगा.
  4. आईएनईटी पूरा होने पश्चात कहा गया है कि लघु-सूची में शामिल उम्मीदवारों को चयन के अगले चरण अर्थात्,शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और प्रारंभिक चिकित्‍सा जांच परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इस चरण के पूरा होने पर,एक मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी और सफल उम्मीदवारों को ओडिशा में प्रशिक्षण संस्थान,आईएनएस चिल्का में नामांकन के लिए बुलाया जाएगा.
  5. भारतीय नौसेना के आईएनएस चिल्का में अंतिम नामांकन,उम्मीदवारों की चिकित्सा परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्णता के आधार पर होगा,अप्रैल 2020 में प्रशिक्षण शुरू होगा। पात्रता और चिकित्सा मानकों के विवरण के लिए,कृपया www.joinindiannavy.gov.in पर देखने को कहा है.
  6. उम्मीदवार किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भरने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं, इस सेवा के लिए 60 रुपये (जीएसटी अतिरिक्‍त) का मामूली शुल्क लिया जाने की बात बताई गई है और कहा है कि ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा.

        हिलवार्ता न्यूज डेस्क
@hillvarta. com<