Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -
  1. भारतीय नौसेना में मैट्रिक उत्‍तीर्ण नाविकों की भर्ती होने जा रही है,डिफेंस मिनिस्ट्री ने आज 23 जुलाई 2019 ने प्रेस नोट जारी कर बताया है.
  2. भारतीय नौसेना सितंबर 2019 में नाविकों की भर्ती के लिए भारतीय नौसेना प्रवेश परीक्षा (आईएनईटी) आयोजित करने वाली है,जोकि कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा होगी.1 अप्रैल,2000 और 31 मार्च,2003 (दोनों तिथियों सहित)के बीच जन्‍म लेने वाले अविवाहित पुरूष आवेदन करने के लिए पात्र होंगे,उम्‍मीदवारों के लिए 10वीं कक्षा उत्‍तीर्ण होना अनिवार्य है.भारतीय नौसेना में मैट्रिक उत्‍तीर्ण भर्ती द्वारा प्रवेश पाने वाले नाविक, शेफ,खानसामा और सफाईकर्मी के रूप में काम करेंगे.
  3. ऑनलाइन आवेदन के लिये वेबसाइट का पता जारी किया गया है जो www.joinindiannavy.gov.in है के माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाएंगे,मिनिस्ट्री ने कहा है कि आवेदन विंडो खुलने से पहले समय बचाने के लिए,इच्छुक उम्मीदवार को केवल www.joinindiannavy.gov.in पर खुद को पंजीकृत करवाना है और बताया गया है कि पंजीकरण के लिए कोई अन्य वेबसाइट या ऐप नहीं है,वेबसाइट पर अपने उपयोगकर्ता खाते बनाकर,उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन जमा करने वाली विंडो के बारे में ईमेल अलर्ट प्राप्त करेंगे,ऑनलाइन पंजीकरण करने के बाद,उम्मीदवारों को अपने व्यक्तिगत,शैक्षिक और पत्राचार विवरण को अपडेट करना होगा। उम्मीदवार अपने समर्थक दस्तावेजों को अपने खातों में भी अपलोड कर सकेंगे। आवेदन की विंडो खुलने पर पूर्व पंजीकरण उम्मीदवारों के समय की बचत करेगा.
  4. आईएनईटी पूरा होने पश्चात कहा गया है कि लघु-सूची में शामिल उम्मीदवारों को चयन के अगले चरण अर्थात्,शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और प्रारंभिक चिकित्‍सा जांच परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इस चरण के पूरा होने पर,एक मेधा सूची प्रकाशित की जाएगी और सफल उम्मीदवारों को ओडिशा में प्रशिक्षण संस्थान,आईएनएस चिल्का में नामांकन के लिए बुलाया जाएगा.
  5. भारतीय नौसेना के आईएनएस चिल्का में अंतिम नामांकन,उम्मीदवारों की चिकित्सा परीक्षा में सफलतापूर्वक उत्तीर्णता के आधार पर होगा,अप्रैल 2020 में प्रशिक्षण शुरू होगा। पात्रता और चिकित्सा मानकों के विवरण के लिए,कृपया www.joinindiannavy.gov.in पर देखने को कहा है.
  6. उम्मीदवार किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भरने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं, इस सेवा के लिए 60 रुपये (जीएसटी अतिरिक्‍त) का मामूली शुल्क लिया जाने की बात बताई गई है और कहा है कि ऑनलाइन आवेदन जमा करते समय परीक्षा शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा.

        हिलवार्ता न्यूज डेस्क
@hillvarta. com<