Breaking News

उत्तराखंड : कोविड के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण की स्थिति पर एसडीसी की विस्तृत रिपोर्ट पढ़िए @हिलवार्ता उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में शिक्षक कर्मचारी मुख्य गेट बंद करने से भड़के, कहा विश्वविद्यालय है कैद खाना नही, नाराज शिक्षक कर्मचारियों ने की नारेबाजी, खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : सुप्रसिद्ध गायक नरेंद्र सिंह नेगी,अब डॉ नरेंद्र सिंह नेगी, हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा, खबर @हिलवार्ता देहरादून :राज्य भर के कनिष्ठ अभियंताओं (संविदा)लोनिवि ने देहरादून में रैली कर भरी हुंकार,नियमतीकरण तक बैठेंगे धरने पर,खबर विस्तार से @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में बीते दिन से हो रही बारिश अब आफत बन गई है । लगातार हो रही बारिश से यहां पर्वतीय जिलों में कई सड़कें बन्द हो गई हैं नदी नाले उफान पर हैं राज्य में सैकड़ों पर्यटक फसे हुए हैं । राज्य के सभी तेरह जिले आफत झेल रहे हैं । किसानों की फसल जलमग्न हो गई है । राज्य के नदी नालों के किनारे बसे गांवों में मौसमी सब्जियों धान की खड़ी फसल को भारी नुकसान होने की खबर है ।

कई राष्ट्रीय राजमार्ग पर मालवा आने की वजह अवरुद्ध होने की सूचना है । लगातार हो रही बारिश की वजह तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है । तापमान कम होते ही उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी भी शुरू हो गई है । बद्रीनाथ ऋषिकेश हाइवे में कई जगह भूस्खलन हुआ है जिससे तीर्थयात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।  बद्रीनाथ में फसे लगभग 2500 तीर्थ यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुचाया गया है । इधर बद्रीनाथ क्षेत्र के हेमकुंड, नरनारायण पर्वत,जोशीमठ,नील कंठ ,नंदादेवी,घुंगटी में जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है केदारनाथ यमुनोत्री में मौसम का मिजाज बिगड़ गया है यहां बर्फबारी हो रही है ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : सुप्रसिद्ध गायक नरेंद्र सिंह नेगी,अब डॉ नरेंद्र सिंह नेगी, हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा, खबर @हिलवार्ता

राज्य में सभी नदियों का जलस्तर बढ़ गया है भागीरथी भिलंगना टौंस अलखनंदा पिंडर कोसी सहित रामगंगा सरयू पनार शारदा गौला के जलस्तर में बढ़ोतरी के बाद पुलिस प्रशासन सहित आपदा प्रबंधन विभाग को सतर्क कर दिया गया है ।

कुमायूँ में भवाली अलमोड़ा, काठगोदाम भवाली मार्ग बीरभट्टी के पास मलवा आने की वजह अवरुद्ध हो गया है । इधर कई ग्रामीण सड़कों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है । भीमताल के पास सलडी में एक दुकान के बहने की खबर है । रामनगर हल्द्वानी मार्ग कालाढूंगी में पेड़ गिरने की वजह अवरुद्ध है यहां दो घंटे से वाहन सड़क पर फसे रहे ।  नैनीताल पुलिस ने रामनगर जाने वाले यात्रियों से वाया बाजपुर जाने की अपील जारी की । बैलपड़ाव के पास पड़ने वाले नाले करकट में पानी बढ़ने से सड़क को नुकसान हुआ ही है साथ ही करकट का पानी पास के रतनपुर तिवारी नगर इलाकों में घुस गया जिससे ग्रामीणों को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ी है ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी में शिक्षक कर्मचारी मुख्य गेट बंद करने से भड़के, कहा विश्वविद्यालय है कैद खाना नही, नाराज शिक्षक कर्मचारियों ने की नारेबाजी, खबर@हिलवार्ता

टनकपुर में बाटन गाड़ गधेरे में पूर्णागिरि मंदिर जा रहे 200 श्रद्धालुओं को स्थानीय पुलिस ने रेस्क्यू किया है ।
इधर रामनगर एन एच 309 पर धनगढ़ी नाला उफान पर रहा, लगातार हो रही वर्षा से दिन भर एन एच 309 पर धनगढ़ी नाला लोगों के लिए आफत बना रहा ।
नैनीझील का जलस्तर बढ़ गया है झील का पानी लोवर माल रोड को छू रहा है । नैनीताल फ्लैट्स से पानी प्रसिद्ध नैना देवी प्रांगण में घुस आया । इधर नैनीताल जाने वाले मार्गों के बंद होने की सूचना के बाद एसएसपी नैनीताल ने पर्यटकों और आमजन से आवाजाही की मनाही की अपील जारी की है ।मौसम की बेरुखी देखते हुए कुमाऊँ विश्वविद्यालय ने बीड एम एड की 21 अक्टूबर से होने वाली सेमेस्टर परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है ।
चंपावत में मकान गिरने से एक महिला की जान चली गई । पौड़ी जिले के कोटद्वार में चार मजदूरों की मलवे में दबने से मौत हुई है । लगभग सभी जिलों की पुलिस लोगों से कमसेकम आवाजाही की अपील कर रही है ।

यह भी पढ़ें 👉 

राज्य आपदा प्रबंधन की टीम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है कल 19 अक्टूबर मंगलवार भी बारिश के आसार बने हुए हैं । राज्य में आज स्कूल कालेज बन्द रहे । आवागमन प्रभावित हुआ है । कुल मिलाकर राज्य में आफत की बारिश के जल्द रुकने की उम्मीद की जा रही है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट ।

, , , , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments