Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

केन्‍द्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज नई दिल्‍ली में केन्द्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी)- जुलाई 2019 के परिणाम आज घोषित कर दिए हैं ज्ञात रहे कि सीटीईटी के 12वें संस्‍करण की परीक्षा 7 जुलाई, 2019 को देश भर के 104 शहरों के 2,949 केन्‍द्रों में आयोजित की गई थी. बोर्ड ने बताया है कि परीक्षा के आसान और निष्‍पक्ष संचालन के लिए शहर के 114 समन्‍वयक, 2942 केन्‍द्रीय निरीक्षकों, 4335 पर्यवेक्षकों और सीबीएसई के 827 अधिकारियों को तैनात किया गया था.

सीटीईटी की परीक्षा के लिए देश भर से कुल 29.22 लाख उम्‍मीदवारों ने पंजीकरण कराया था,जिनमें कुल 23.77 लाख उम्‍मीदवार परीक्षा मे सम्मिलित हुए सीबीएसई ने बताया कि परीक्षा का परिणाम रिकॉर्ड 23 दिन में घोषित कर दिया गया जो अपने आप मे एक रिकॉर्ड है 23 लाख 77 हजार सम्मिलित परीक्षार्थियों में कुल 3.52 लाख उम्‍मीदवारों को पात्र घोषित हुए हैं.
बोर्ड के अनुसार 3.52 लाख योग्‍य उम्‍मीदवारों में से 2.15 लाख पेपर-1 (प्राइमरी स्‍कूल) और 1.37 लाख पेपर-2 (जूनियर हाई स्‍कूल) से पात्र घोषित किए गए हैं. बोर्ड ने परिणाम सीटीईटी की वेबसाइट www.ctet.nic.in और सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर देखने को कहा है.
हिलवार्ता न्यूज डेस्क
@hillvarta. com

यह भी पढ़ें 👉  दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता