Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड : आज हल्द्वानी में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल पहुचे हैं । प्रातः 11 बजे स्थानीय सर्किट हाउस में कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद अरविंद केजरीवाल नैनीताल रोड स्थित एक बैंकेट हाल में प्रेस वार्ता के लिए पहुँचे । एक बजे से रखी गई प्रेस वार्ता में स्थानीय पत्रकारों ने बैठने को लेकर आपत्ति जताई 10 मिनेट तक हंगामा होता रहा किसी तरह कुछ पत्रकारों को इलेट्रॉनिक मीडिया के कैमरों के आगे जगह दिए जाने के बाद ही प्रेस वार्ता शुरू हो सकी ।

प्रेस को पहले संबोधित करते हुए उत्तराखंड से आप के सीएम पद के घोषित प्रत्याशी कर्नल अजय कोठियाल ने कहा कि वह दिल्ली की तर्ज पर राज्य का चहुमुखी विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं उन्होंने केजरीवाल द्वारा उन पर विश्वास जताने पर आभार जताया और कहा कि वह राज्य में पार्टी को अलग मुकाम तक पहुँचाने में कामयाब होंगे ।

कर्नल कोठियाल के बाद केजरीवाल ने प्रेस के दौरान अव्यवस्था पर खेद जताते हुए अपनी चिर परिचित शैली में कहा कि उनका सपना उत्तराखंड को नई ऊंचाई तक ले जाने का है । उन्होंने कहा कि राज्य बने हुए 21 साल हुए वह भाजपा और कॉग्रेस की इन 21 सालों में फ्लाई गई अव्यवस्था को 21 महीने में ठीक कर देंगे । केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने पहली किस्त में उत्तराखंड वासियों को जो बिजली मुफ्त देने की घोषणा की है उसका सकारात्मक प्रभाव है कि राज्य के 65 हजार लोगों ने बिजली कार्ड भरकर आम आदमी की नीतियों का समर्थन किया है ।
उसके बाद उन्होंने कहा कि आज वह उत्तराखंड के लिए दूसरी क़िस्त के रूप में 6 घोषणाएं करना चाहते हैं । जो इस प्रकार हैं ।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता

1. राज्य में बेरोजगारी से निपटने के लिए उचित रोडमेप बनाया है जिसके तहत एक लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा.     

 2.नॉकरी न लगने की दशा में राज्य के हर परिवार के एक बेरोजगार को 5000 रुपया बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.          

3.राज्य के उद्योगों सहित सरकारी नॉकरी में 80 प्रतिशत स्थानीय को रोजगार सुनिश्चित किया जाएगा.     

 4.राज्य में रोजगार और पलायन मंत्रालय बनाया जाएगा जो युवाओं को रोजगार और पलायन से निपटने में महत्वपूर्ण साबित होगा ।

5.राज्य में रोजगार पोर्टल बनाया जाएगा जिसमे हर बेरोजगार का डेटा बेस तैयार होगा ।

6.पलायन कर राज्य से बाहर गए लोगों को वापस लाने का काम किया जाएगा ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता

कुल मिलाकर केजरीवाल ने भाजपा कांग्रेस के घोषणापत्रों में किये जाने वादे कि स्थानीय युवाओं को सरकारी और प्राइवेट संस्थानों में 70 प्रतिशत रोजगार की गारंटी की हवा निकालने मकसद से दोनों दलों से 10 प्रतिशत अधिक यानी 80 प्रतिशत करने का दावा किया ।

केजरीवाल ने कहा कि अगर राज्य में आम आदमी की सरकार बनती है तो उक्त सभी घोषणाएं छः माह के भीतर पूरी की जाएंगी ।प्रेस वार्ता में केजरीवाल अधिकतर बेरोजगारी पर केंद्रित दिखे उन्होंने राज्य में बेरोजगारी और उसके समाधान का रास्ता निकालने का रोडमेप बताते हुए, तीर भाजपा कांग्रेस की तरफ छोड़ दिया है । हाल ही उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी द्वारा एक लाख कालेज के छात्रों को टैब बांटने का जबाब केजरीवाल ने हर परिवार के एक युवा को बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा के साथ किया । उन्होंने वादा किया कि छ माह में एक लाख युवाओं को रोजगार देने की कोशिश होगी । अगर वह नॉकरी न दे पाए तो 5 हजार रुपया भत्ता दिया जाएगा ।

प्रेस वार्ता के बाद केजरीवाल उत्तराखंड की अपनी टीम के साथ मंगलपडाव पहुचे जहां से उन्हें प्रस्तावित तिरंगा यात्रा में रामलीला मैदान तक शामिल होना था । भारी भीड़ के बीच रामलीला मैदान के पहले ही सड़क पर प्रेस वार्ता में किए वादो की बात को सभा को संबोधित करते हुए दोहराया । अपने संबोधन में केजरीवाल ने राज्य के लोगों से आह्वाहन किया कि जनता भाजपा और कांग्रेस के 21 साल के कुसाशन के खिलाफ आम आदमी को राज्य को सँवारने के लिए मौका दे ।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता

रामलीला मैदान में भारी संख्या में लोग इंतजार करते रहे लेकिन भारी भीड़ को देखते हुए केजरीवाल सड़क पर अपनी बात रख वापस लौट गए ।

केजरीवाल के हल्द्वानी आगमन पर किसी बडी घोषणा की उम्मीद की जा रही थी । माना जा रहा था कि लोकपाल,बहुचर्चित भू कानून,सहित शिक्षा स्वास्थ्य के संबंध में पार्टी की नीति केजरीवाल बताएंगे । लेकिन अभी इन मुद्दों पर इंतजार करना होगा । भारी भीड़ के चलते इन प्रश्नों का उत्तर केजरीवाल से नही मिल पाया । कुल मिलाकर आगामी चुनाव के लिए केजरीवाल कार्यकर्ताओं में जोश भर गए हैं अब इसका नतीजा चुनावों तक कितना बढ़ता घटता है इस पर हिलवार्ता की नजर बनी रहेगी ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

, , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments