Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड में बसंत पंचमी के दिन से बैठकी होली गायन का द्वितीय चरण शुरू हो जाता है । बसंत के आगाज के साथ होली गायन का स्वरूप भी बदल जाता है बसंत पंचमी से शिवरात्रि तक प्रकृति से सम्बंधित होली और श्रंगार की होली गायन चलने लगता है ।

ज्ञात रहे कि उत्तराखंड के कुमाऊँ अंचल में होली चार चरणों मे होती है प्रत्येक चरण में होली गायन का स्वरूप अलग रहता है ।

समारोह का शुभारम्भ वयोवृद्ध संगीत रसिक कृष्णानंद भट्ट ने किया। शोध समिति के जे के पुरम मुखानी स्थित प्रशिक्षण केन्द्र में कैलाश चन्द्र जोशी की अध्यक्षता व संगीतज्ञ डा. पंकज उप्रेती के संचालन में हुए आयोजन का आनलाइन प्रसारण भी किया गया।

समारोह में रिधिमा पांडे ने कथक की मनोहारी प्रस्तुति दी। लाओ जी केशर रंग पिचकारी में भावनृत्य की प्रस्तुति में तबला संगति आचार्य धीरज उप्रेती ने की।

शुभम मठपाल ने बसंत की प्रस्तुति- आयो बसंत सुहाये, शुभम पोखरिया ने- बेला बसंत आई, पंकज जोशी ने- चलो थी गुइया साबिर के दरबार, लोकेश कुमार ने- राग बसंत की अवतारणा की।
इस अवसर पर आशुतोष उप्रेती, प्रवीण जोशी, कैलाश कुमार, सहित कई होली प्रेमी उपस्थित रहे ।

यह भी पढ़े ..

हलद्वानी:(Kumauni Baithaki Holi) सिद्धि को दाता विघ्न विनाशन,भव भंजन गुन गाऊँ के साथ 2021 होली का हुआ सुभारम्भ । कुमाऊँ में कई जगह पौष के प्रथम रविवार से शुरू होती है होली, खबर @हिलवार्ता

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments