Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

#BWFWorldChampionship2021 में किदाम्बी श्रीकांत को रजत और लक्ष्य सेन को कांस्य पदक मिला है । पुरुष सिंगल्स मे भारत को एक साथ दो पदक दिलाकर इन दोनो युवाओं ने इतिहास रचा है ।

दो दिन पहले 20 वर्षीय लक्ष्य सेन अपने हमवतन किदाम्बी श्रीकांत से सेमीफाइनल में करीबी मुकाबला हार गए थे । लक्ष्य से जीत हासिल कर किदाम्बी फाइनल में पहुचने वाले पहले खिलाड़ी बनने का खिताब अपने नाम कर गए ।

27 वर्षीय किदाम्बी का फाइनल में मुकाबला सिंगापुर के लोह किन यू से था इस मुकाबले में किदाम्बी लगातार दो सेटों में 21-15 ,22-20 से मुकाबला हार गए । श्रीकांत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा । लेकिन किदाम्बी ने फाइनल में पहुचने वाले एकेले एकल खिलाड़ी का खिताब और रजत पदक जीतकर शानदार उपलब्धि हासिल की ।

उत्तराखंड अलमोड़ा मूल निवासी 20 वर्षीय लक्ष्य सेन ने पूरे टूर्नामेंट में अपनी उम्र से बड़े खिलाड़ियों के बीच अपनी अनूठी छाप छोड़ते हुए देश और खुद के लिए कांस्य पदक जीता । बैडमिंटन के जानकार लक्ष्य को आने वाले विश्व बैडमिंटन के शिखर पर पहुचने की भविष्यवाणी कर रहे हैं । लक्ष्य की लय और तेजतर्रार खेल तकनीक की तारीफ की जा रही है ।

भारत की तरफ से विश्व बैडमिंटन ने 1983 ने अब तक पुरुष सिंगल्स मुक़ाबले में प्रकाश पादुकोण और वी साई ही भारत को पदक दिला पाए हैं । लक्ष्य और किदाम्बी ने इस बार दो पदक दिलाकर इतिहास रच दिया ।

लक्ष्य सेन  विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी का खिताब भी अपनी झोली में डालने में कामयाब रहे । उनकी उपलब्धि पर उनके गृह नगर सहित देशभर में खुशी जताई जा रही है ।

  • हिलवार्ता स्पोर्ट्स डेस्क की रिपोर्ट