Breaking News

Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता Special Report : राज्य में वनाग्नि के अठारह सौ से अधिक मामले, करोड़ों की वन संपदा खाक,राज्य में वनाग्नि पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की विस्तृत रिपोर्ट @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

एन.सी.सी की 80 यू.के वाहिनी के तत्वावधान में स्वामी विवेकानंद राजकीय महा विद्यालय सभागार में एन सी सी कैडिटों के लिए कॅरियर काउंसिलिंग एवं गाइडेंस कार्यक्रम आयोजित किया गया। केडिट्स को उनके करियर सम्बन्धी बारीकियां समझाई गई जिसमें एकलब्य एकेडमी पिथौरागढ़ के मेजर ललित कुमार सिंह ने केडिट्स को अनेक जानकारियां साझा की ।

मेजर ललित ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र के युवाओं में अथाह उर्जा है कठिन परिस्थितियों में सर्वाइव की बेहतरीन क्षमता है जिसका उपयोग कैसे हो यह बड़ी चुनोती है । मेजर ने केडिट्स को सेना के लिए नियमित अभ्यास और पढ़ाई करने को कहा । सीमित रोजगार के अवसरों के इतर सेना में युवसों का भविष्य सुरक्षित है जिसके लिए प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है मेजर ललित ने युवाओं से अधिक मेहनत कर इस मुकाम को प्राप्त करने को युवाओं को प्रोत्साहित किया ।

मेजर ने केडिट्स को संबोधित करते हुए बताया कि आर्मी अफ़सर्स की परीक्षा में सर्वाधिक प्रश्न तार्किकता,स्मरण शक्ति को लेकर पूछे जाते हैं इसलिए यादाश्त तेज करने के लिए लगातार अभ्यास की जरूरत है । निरंतर परिश्रम व लगन के द्वारा मुश्किल से मुश्किल लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा की एनसीसी एक ऐसा फॉर्मेट है जहां बेसिक्स सीखकर सेना में सेवा के प्रति आकर्षण पैदा होता है इसलिए प्रारंभ से ही अपने लक्ष्य को ऊँचा रखना जरूरी है.काउंसिलिंग सत्र में केडिट्स को एन सी सी के अधिकारी एवं महाविद्यालय की
प्राचार्य डा. संगीता गुप्ता ने भी केडिट्स को संबोधित किया  गया ।

प्राचार्या ने बताया कि महाविद्यालय में “इंग्लिश स्पीकिंग एंड पर्सनालिटी डेवलपमेंट” भी पढ़ाया जायेगा. कार्यक्रम के अंत में सवाल-जवाब सत्र भी हुआ। इसमें सेना की परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं ने सवाल पूछकर अपनी जिज्ञासा शांत की। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ संगीता गुप्ता,डॉ स्वाति मलकानी संयोजक, डॉ प्रकाश लखेड़ा सह संयोजक डॉ ऋतु मितल ,डॉ भगत लोहिया ,सूबेदार राजमन गुरुंग ,अंकिता ,मुन्ना ढेक आदि मौजूद रहे।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

, , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments