Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

एन.सी.सी की 80 यू.के वाहिनी के तत्वावधान में स्वामी विवेकानंद राजकीय महा विद्यालय सभागार में एन सी सी कैडिटों के लिए कॅरियर काउंसिलिंग एवं गाइडेंस कार्यक्रम आयोजित किया गया। केडिट्स को उनके करियर सम्बन्धी बारीकियां समझाई गई जिसमें एकलब्य एकेडमी पिथौरागढ़ के मेजर ललित कुमार सिंह ने केडिट्स को अनेक जानकारियां साझा की ।

मेजर ललित ने कहा कि पर्वतीय क्षेत्र के युवाओं में अथाह उर्जा है कठिन परिस्थितियों में सर्वाइव की बेहतरीन क्षमता है जिसका उपयोग कैसे हो यह बड़ी चुनोती है । मेजर ने केडिट्स को सेना के लिए नियमित अभ्यास और पढ़ाई करने को कहा । सीमित रोजगार के अवसरों के इतर सेना में युवसों का भविष्य सुरक्षित है जिसके लिए प्रतिस्पर्धा भी बढ़ रही है मेजर ललित ने युवाओं से अधिक मेहनत कर इस मुकाम को प्राप्त करने को युवाओं को प्रोत्साहित किया ।

मेजर ने केडिट्स को संबोधित करते हुए बताया कि आर्मी अफ़सर्स की परीक्षा में सर्वाधिक प्रश्न तार्किकता,स्मरण शक्ति को लेकर पूछे जाते हैं इसलिए यादाश्त तेज करने के लिए लगातार अभ्यास की जरूरत है । निरंतर परिश्रम व लगन के द्वारा मुश्किल से मुश्किल लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा की एनसीसी एक ऐसा फॉर्मेट है जहां बेसिक्स सीखकर सेना में सेवा के प्रति आकर्षण पैदा होता है इसलिए प्रारंभ से ही अपने लक्ष्य को ऊँचा रखना जरूरी है.काउंसिलिंग सत्र में केडिट्स को एन सी सी के अधिकारी एवं महाविद्यालय की
प्राचार्य डा. संगीता गुप्ता ने भी केडिट्स को संबोधित किया  गया ।

प्राचार्या ने बताया कि महाविद्यालय में “इंग्लिश स्पीकिंग एंड पर्सनालिटी डेवलपमेंट” भी पढ़ाया जायेगा. कार्यक्रम के अंत में सवाल-जवाब सत्र भी हुआ। इसमें सेना की परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं ने सवाल पूछकर अपनी जिज्ञासा शांत की। इस अवसर पर प्राचार्या डॉ संगीता गुप्ता,डॉ स्वाति मलकानी संयोजक, डॉ प्रकाश लखेड़ा सह संयोजक डॉ ऋतु मितल ,डॉ भगत लोहिया ,सूबेदार राजमन गुरुंग ,अंकिता ,मुन्ना ढेक आदि मौजूद रहे।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

, , , , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments