Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

ब्लॉक प्रमुख भीमताल डॉ हरीश बिष्ट ने 21 दिन के लाकडाउन में ग्रामीणों को लाकडाउन के दौरान किसी तरह के अवसाद से बचाने की तरकीब निकाली है उन्होंने भीमताल ब्लॉक के ग्रामीणों को सब्जी उत्पादन करने और सबसे अच्छे पहले तीन उदपादकों को पुरुस्कार देने की घोषणा भी की है । काश्तकारों को प्रेरित करने हेतु यह अनूठी पहल है।

ब्लॉक प्रमुख ने हिलवार्ता से बातचीत करते हुए कहा कि देश कोविड 19 के संक्रमण से जूझ रहा है इस समय मे कुछ भी रचनात्मक करने की जरूरत है । उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने ब्लॉक की 60 ग्राम पंचायतों में सब्जी का बीज फ्री में देने की योजना बनाई है । और काश्तकारों को ग्राम प्रधानों के माध्यम से बीज वितरित करने का खाका तैयार कर लिया है । उन्होंने कहा कि जो भी काश्तकार सब्जी का बीज ग्राम प्रधान से लेंगे उनका डेटा पंचायत भीमताल के ग्रुप से जोड़ दिया जाएगा, बीज और पौध की देखभाल करने को कहा जायेगा यही नही उन्होंने कहा है कि फसल सीजन समाप्ति के बाद उनके कार्यालय द्वारा बेहतरीन उत्पादकों को पुरुस्कृत किया जाने का प्लान तैयार कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का हमारा लक्ष्य है चूंकि लोग लाकडाउन के चलते घरों में ही हैं तब उम्मीद की जा रही है लोग इस मुहिम का हिस्सा बन अपनी आर्थिक स्थिति भी ठीक करेंगे ।

डॉ बिष्ट ने बताया कि वह कई तरह के बीज ग्रामीणों से खरीद रहे हैं वहीं वह 12000 रुपये मूल्य के बीज जिसमे कद्दू लौकी करेला आदि है खुद अपने जेब से खर्च कर इकट्ठा कर चुके हैं ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

  • हिलवार्ता न्यूज पढ़ने के लिए http://hillvarta.com पर विजिट कीजये, व्हाट्सएप पर खबरों के लिए 9760038440 को सेव करें और तथ्यपूर्ण प्रामाणिक खबरें प्राप्त करें धन्यवाद।