Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

पौष माह का पहला रविवार और होली । जी हां देश मे जहां होली फाल्गुन मास में होती है उत्तराखंड खासकर कुमायूँ में होली की शुरूवात आज यानी पौष के प्रथम रविवार से हो जाती है । आज कुमायूँ के अलमोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, हल्द्वानी ,रामनगर ,सहित पिथौरागढ़ ,गंगोलीहाट के गांव कस्बों में होली की बैठकी की शुरुवात की खबर मिली है ।

हल्द्वानी में हिमालय संगीत शोध समिति ने कार्यशाला और बैठकी होली का आयोजन हुआ , संस्थान के कलाकारो ने बैठकी होली का आगाज किया ।वहीं रामनगर से भी बैठकी होली का सुभारम्भ की ख़बर आई । कलाप्रेमी ,होली गायक के सी त्रिपाठी एवम साथियों ने भक्ति रस की होली गाकर आज होली का आगाज किया, वहीं हल्द्वानी में डॉ पंकज उप्रेती और साथियों ने इसी तरह होली गायन और होली पर कार्यशाला से पौष की होली आगमन की परंपरा की शुरुवात की, जिसमें कई लोगों ने प्रतिभाग किया।

रामनगर में होली की शुरुआत

कुमायूँ अंचल में पौष माह से बसंत पंचमी तक विष्णुपदी होली गायन होता है शाम होते ही होली के शौकीन बैठकी करते हैं जिसमे भक्ति और निर्वाण की होलियां गाने का प्रचलन है। रागों पर आधारित होली कुमाउनी होली की विशेषता है, पीलू, भीमपलासी,देश,भैरवी,तोड़ी आदि रागों में प्रचलित बंदिशें मंत्रमुग्ध करती हैं शिवरात्रि के बाद इन्हीं रागों पर आधारित श्रंगार रस की होली का गायन शुरू होगा जो होली तक निरंतर चलता रहेगा ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

@hillvarta. com