Breaking News

उत्तराखंड: विजयादशमी में रावण का पुतला दहन, हल्द्वानी में कोविड 19 के डर के वावजूद हजारों पहुचे रामलीला मैदान,पूरा लाइव देखिये @हिलवार्ता दुख भरी खबर : जम्मू में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद, जम्मू के मेडर में सोमवार से सेना का ऑपरेशन जारी,पूरी खबर@हिलवार्ता हल्द्वानी से बागेश्वर,चंपावत-पिथौरागढ़ जाने वाले यात्री कृपया ध्यान दें,आज से (16 अक्तूबर ) वाया रानीबाग रूट 25 अक्टुबर तक बंद रहेगा,पूरी जानकारी@हिलवार्ता उत्तराखंड : काम की खबर : पंतनगर विश्वविद्यालय और एपीडा में कृषि उत्पादों के उत्पादन, निर्यात के लिए हुआ समझौता,विस्तार से पढ़िए @हिलवार्ता नई शिक्षा नीति 2020 के तहत राज्यों में एक अक्टूबर से शुरू हुआ निष्ठा प्रशिक्षण, यूजीसी द्वारा संचालित टीचर्स ओरिएंटेशन रिफ्रेशर कोर्स की तरह है निष्ठा.आइये समझते हैं @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

पौष माह का पहला रविवार और होली । जी हां देश मे जहां होली फाल्गुन मास में होती है उत्तराखंड खासकर कुमायूँ में होली की शुरूवात आज यानी पौष के प्रथम रविवार से हो जाती है । आज कुमायूँ के अलमोड़ा, चंपावत, बागेश्वर, हल्द्वानी ,रामनगर ,सहित पिथौरागढ़ ,गंगोलीहाट के गांव कस्बों में होली की बैठकी की शुरुवात की खबर मिली है ।

हल्द्वानी में हिमालय संगीत शोध समिति ने कार्यशाला और बैठकी होली का आयोजन हुआ , संस्थान के कलाकारो ने बैठकी होली का आगाज किया ।वहीं रामनगर से भी बैठकी होली का सुभारम्भ की ख़बर आई । कलाप्रेमी ,होली गायक के सी त्रिपाठी एवम साथियों ने भक्ति रस की होली गाकर आज होली का आगाज किया, वहीं हल्द्वानी में डॉ पंकज उप्रेती और साथियों ने इसी तरह होली गायन और होली पर कार्यशाला से पौष की होली आगमन की परंपरा की शुरुवात की, जिसमें कई लोगों ने प्रतिभाग किया।

रामनगर में होली की शुरुआत

कुमायूँ अंचल में पौष माह से बसंत पंचमी तक विष्णुपदी होली गायन होता है शाम होते ही होली के शौकीन बैठकी करते हैं जिसमे भक्ति और निर्वाण की होलियां गाने का प्रचलन है। रागों पर आधारित होली कुमाउनी होली की विशेषता है, पीलू, भीमपलासी,देश,भैरवी,तोड़ी आदि रागों में प्रचलित बंदिशें मंत्रमुग्ध करती हैं शिवरात्रि के बाद इन्हीं रागों पर आधारित श्रंगार रस की होली का गायन शुरू होगा जो होली तक निरंतर चलता रहेगा ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

@hillvarta. com