Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

नीति आयोग की बैठक 15 जून को राष्ट्रपति भवन में आयोजित होगी नीति आयोग की 15 जून को मोदी सरकार के दुबारा सत्तारूढ होने के बाद पहली बैठक,जबकि 2014 में योजना आयोग से नीति आयोग बने आयोग की यह पांचवीं बैठक होगी.
नीति आयोग की कार्यसूची जारी हुई है जिसमे बताया गया है कि किन किन बिंदुओं पर चर्चा होनी है गवर्निंग काउंसिल की 5वीं बैठक की कार्य सूची इस प्रकार है-
1. वर्षा – जल संचय
2. सूखे की स्थित तथा राहत उपाय
3. आकांक्षी जिलों के कार्यक्रम – उपलब्धियां और चुनौतियां
4. कृषि में परिवर्तन: निम्नलिखित पर विशेष बल के साथ ढांचागत सुधार:
ए. कृषि उत्पाद विपणन समिति (एपीएमसी) अधिनियम
बी. आवश्यक वस्तु अधिनियम (ईसीए)
5.चरमपंथ प्रभावित जिलों पर विशेष फोकस के साथ सुरक्षा संबंधी विषय.

आइये जानते हैं नीति आयोग में कौन कौन प्रतिभाग करता है ..
नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल में भारत के प्रधानमंत्री, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केन्द्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल तथा विशेष आमंत्रित होते हैं। नीति आयोग का कार्य राष्ट्रीय विकास प्राथमिकताओं, क्षेत्रों तथा रणनीतियों के साझा विजन को राज्यों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है.इनके अलावा ..
गवर्निंग काउंसिल की बैठक में पदेन सदस्य के रूप में रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, वित्त तथा कारपोरेट कार्य मंत्री, कृषि और किसान कल्याण मंत्री, ग्रामीण विकास तथा पंचायतीराज मंत्री भाग लेंगे। बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष, सदस्य, सीईओ तथा वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त विशेष आमंत्रित के रूप में सड़क परिवहन तथा राजमार्ग और सूक्ष्म लघु तथा मध्यम उद्यम मंत्री, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, रेल तथा वाणिज्य और उद्योग मंत्री और सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन तथा नियोजन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रतिभाग करेंगे.
काउसिंल की 5वीं बैठक में भाग लेने वाले विशेष आमंत्रित में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, उपभोक्ता मामले, खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण मंत्री, जल शक्ति मंत्री तथा पशुपालन, डेयरी तथा मत्स्यपालन मंत्री शामिल हैं.
उत्तरखण्ड के मुख्यमंत्री भी होंगे शामिल
आज बैठक में दी जानकारी और बताया कि वह कौन से मुद्दे आयोग की बैठक में रखेंगे..
एमएसएमई, हाइड्रोपावर,आर्गेनिक फार्मिंग, ग्रोथ सेन्टर, कृषि को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे प्रयासों, जंगली जानवरों से खेती को हो रहे नुकसान को रोकने, परम्परागत फसलों के लिए कृषि अनुसंधान परिषद के स्तर पर शोध की व्यवस्था, कृषि उत्पादों की खरीद बिक्री, स्थानीय उत्पादों को मध्यांहन भोजन योजना में सम्मिलित करने, सीमान्त सड़कों के निर्माण, टनकपुर-बागेश्वर-कर्णप्रयाग रेल लाइन के विकास, मौसम की सटीक जानकारी हेतु प्रदेश में वेदर स्टेशनों की स्थापना जैसे विषयों पर बातचीत रखेंगे साथ ही आज उन्होंने अधिकारियों को इन सभी विषयों का विवरण तैयार करने के निर्देश दिये हैं.
हिलवार्ता न्यूज डेस्क
@ hillvarta. com