Breaking News

Big Breaking : गुरुग्राम में हुई सीए की गिरफ्तारी के विरोध में हलद्वानी के चार्टर्ड अकाउंटेंट मुखर,सीबीआइसी को ज्ञापन सौंपा,जीएसटी रिफण्ड का है मामला,पढ़े @हिलवार्ता Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

दिल्ली : स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से बिजनेस उत्तरायणी महत्वपूर्ण भूमिका में आ रही है संस्था अपने अपने क्षेत्र में सफल व्यवसायियों और नवारुण संस्थाओं को आवश्यक जानकारी उपलब्ध ही नहीं करा रही है वरन सफल व्यवसायियों को एक मंच पर लाकर उनके अनुभवों को युवाओं तक स्थानातरित करने में भी अहम भूमिका निभा रही है । गत दिसम्बर माह में विजनेस उत्तरायणी की पहली मीटिंग राजकीय महाविद्यालय रानीखेत में सम्पन्न हुई विगत  रविवार 24 अप्रैल 2022 को मानव रचना शैक्षणिक संस्थान में हिमालयन रिसोर्सेज एनहैंसमेंट सोसायटी द्वारा दूसरा राष्ट्रीय अधिवेशन मंथन 2022 का आयोजन किया गया

कार्यक्रम की शुभ शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई जिसमें दिल्ली सरकार शिक्षा निदेशालय में उपनिदेशक डॉक्टर राजेश्वरी कापड़ी जी, ओएनजीसी के महाप्रबंधक श्री दुर्गा सिंह भंडारी जी, मानव रचना अंतरराष्ट्रीय विद्यालयों की निदेशक श्रीमती संयोगिता शर्मा जी, दिल्ली उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता श्री संजय शर्मा दर्मोड़ा जी, फरीदाबाद के उद्योगपति श्री गोपाल उनियाल जी, पटियाला हाउस कोर्ट में अधिवक्ता श्रीमती उर्मिला नौटियाल जी, फरीदाबाद के युवा व्यवसाई यशपाल रावत जी, इत्यादि ने दीप प्रज्वलित किया। तत्पश्चात सभी विशिष्ट व्यक्तियों की उपस्थिति में हिमालयन हाइट्स पत्रिका के नए अंक का विमोचन किया गया ।

कार्यक्रम प्रारूप के तहत सभी उपस्थित व्यक्तित्वों ने अपना परिचय संक्षिप्त रूप में दिया । ओएनजीसी के महाप्रबंधक श्री दुर्गा सिंह भंडारी जी ने आयोजक मंडल के मार्गदर्शक के रुप में सभी का स्वागत किया और बिजनेस उतरायणी के अब तक के क्रियाकलाप और भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी।

 

युवा सॉफ्टवेयर इंजीनियर अजय बिष्ट ने वर्तमान में डिजिटल मीडिया के फायदे और शक्तियों के बारे में अपना वक्तव्य रखा, तथा उत्तराखंड में तकनीकी संबंधित संभावनाओं पर विशेष जोर दिया।

दिल्ली सरकार शिक्षा निदेशालय में उपनिदेशक डॉक्टर राजेश्वरी कापड़ी जी ने उद्यमिता संबंधित शिक्षा पद्धति के महत्व पर प्रकाश डाला, तथा हिमालई क्षेत्रों में छोटे उद्यमियों को विकसित करने हेतु सभी की सहभागिता पर जोर दिया ।

वरिष्ठ व्यवसायी श्री के सी पांडेय द्वारा स्थापित संचार पिरूल प्रोजेक्ट का वीडियो प्रदर्शित किया गया और उत्तराखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका के अध्यक्ष डिमरी जी का वीडियो संदेश भी चलाया गया ।

आमोर आईनॉक्स लिमिटेड के COO श्री रणधीर सिंह ने आधुनिक काल की Disruptive Technology के बारे में प्रकाश डाला तथा उच्च तकनीक से उद्यमों को जोड़ सफलता पाने पर मार्गदर्शन किया ।

गणमान्य अतिथियों द्वारा बिजनेस उत्तरायणी की बिजनेस डायरेक्टरी का अनावरण तथा वरिष्ठ लेखक श्री रमेश ध्यानी जी की पुस्तक का विमोचन भी किया गया ।

लेफ्टिनेंट कर्नल शिवनंदन सिंह ने युवाओं में देशभक्ति, उद्यमिता विकास और भारत के सशक्त नागरिक बनाने हेतु चल रहे विभिन्न योजनाओं पर प्रकाश डाला ।

दुबई से विशेष आमंत्रण पर पहुंचे प्रवासी भारतीय सम्मान 2019 से सम्मानित श्री गिरीश पंत ने दुबई, खाड़ी देशों और यूक्रेन आदि देशों में प्रवासी भारतीयों और मानवता की सेवा में किए गए कार्यों पर जानकारी दी तथा बिजनेस उत्तरायणी को दुबई में भी इसी प्रकार के अधिवेशन हेतु आमंत्रित किया गया ।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में कार्यरत वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी डॉ मनोज उप्रेती जी ने जैव प्रौद्योगिकी से संबंधित व्यवसाय तथा नवीकरणीय संसाधनों के प्रयोग से एक बेहतर हिमालय का प्रारूप सबके सामने रखा ।

फरीदाबाद के वरिष्ठ उद्यमी सिद्धि इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक श्री गोपाल उनियाल जी ने उत्तराखंड में व्यापक उद्योग स्थापित करने और रोजगार व्यवस्था बना पलायन रोकने की आवश्यकता पर अपने विचार दिए

युवा व्यवसाई यशपाल रावत ने आर्थिक प्रबंधन तथा अतिरिक्त आय स्रोत बनाने के विषय मैं अपने व्यवसाय से जुड़े तथ्य प्रस्तुत किए

वरिष्ठ अधिवक्ता श्री संजय शर्मा दर्मोड़ा जी ने अपना वक्तव्य विशेष रूप से पूर्ण गढ़वाली में रखा तथा सामाजिक रूप से स्वरोजगार संबंधी प्रयासों को सहयोग देने, उद्यमियों के आपस में सामंजस्य बैठा व्यवसाय करने तथा इस प्रकार के अधिवेशन में जागरूक सहभागिता का आवाहन किया ।

अंत में मानव रचना अंतर्राष्ट्रीय विद्यालयों की निदेशक श्रीमती संयोगिता शर्मा जी ने आयोजन की प्रशंसा कर इसके महत्व पर प्रकाश डाला तथा भविष्य में भी इस प्रकार के आयोजनों को मानव रचना परिवार का सहयोग बनाए रखने का आश्वासन दिया

युवा फिल्म निदेशक राहुल रावत, प्यारे फाउंडेशन की संस्थापक डॉक्टर अंजली थपलियाल कॉल, श्री इंद्र सिंह बिष्ट, श्री सुरेंद्र सिंह रावत जी, आदि ने भी अपने अपने विषयों पर विचार रखें ।

सुप्रसिद्ध लोक गायिका आशा नेगी, वरिष्ठ अधिवक्ता उर्मिला नौटियाल, सृजन से पत्रिका की संपादक मीना पांडे, स्कॉर्पियस इमीग्रेशन की निदेशक शीतल बैंस सब्बरवाल तथा सॉफ्टवेयर इंजीनियर लता भंडारी को 2021 में उनके समर्पित कार्यों हेतु वूमेन एक्सीलेंस अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया

सामाजिक क्षेत्र में विशेष रुप से भूमिका निभाने पर गढ़वाल हितैषिणीं सभा नई दिल्ली, कुमाऊ सांस्कृतिक एवं कल्याण संघ फ़रीदाबाद व रुद्राक्ष फाउंडेशन, फ़रीदाबाद को वर्ष 2021 के लिए सोशल एक्सीलेंस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में उपस्थित वरिष्ठ व्यक्तित्वों को अवार्ड ऑफ ऑनर तथा युवा उभरते हुए व्यक्तित्वों को अवार्ड ऑफ एप्रिसिएशन से सम्मानित किया गया ।

 

कार्यक्रम में मानव रचना ने नॉलेज पार्टनर, नाइस इंस्टिट्यूट ब्रांडिंग पार्टनर, जी आर फाइनेंशियल सर्विसेज फूड पार्टनर, दिशा इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज प्रिंटिंग पार्टनर, ओम ईगो गिफ्टिंग पार्टनर, नटराज डिजिटल फोटोग्राफी पार्टनर तथा रुद्राक्ष फाउंडेशन और श्री खीमानंद बालोदी मेमोरियल सोसाइटी सोशल पार्टनर के रूप में रहे

कार्यक्रम का संचालन लिसंग इंटरनेशनल के निदेशक श्री ज्योति संग जी ने किया । आयोजन समिति में नीरज बवाड़ी, तारा बवाड़ी, भुवन हराड़ी, शेखर मैठानी तथा अरविंद शर्मा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

हिलवार्ता की रिपोर्ट

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments