Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

मुनस्यारी।  विगत कई माह से महिलाओं ने आपस मे बात की । अपने घरेलू कामकाज निपटाए और हर हप्ते कुछ समय गांव की माली हालत ठीक करने की बैठकें की । सब कुछ ठीक हो उसके लिए समस्याएं खोजी और फिर उसके निराकरण की तरकीब भी सुझाई । अपने फैसले को स्थानीय जनप्रतिनिधियों से साझा किया और फिर क्या था जनप्रतिनिधियों ने आगे आकर कर डाली बड़ी घोषणा । जी हां जिलापंचायत सदस्य ने जहां गांव को गोद लेने की घोषणा कर दी वहीं विधायक भी गदगद हो छह माह तक निरंतरता होने की दुहाई देकर 10 लाख के विकास कार्यों की घोषणा कर गए ।

आइये विस्तार से पढ़ें ..

ऐसा मुनस्यारी तहसील में हुआ है जहां महिलाओं द्वारा किसी भी सार्वजनिक समारोह में गांव को किसी तरह के नशे से दूर रखने की घोषणा की है । गांव का नाम है गिर गांव । नशा मुक्ति की तरफ कदम बढ़ा चुके प्रथम गांव गिरगांव में आज एक समारोह में जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने इसे गोद लेने की घोषणा की है । साथ ही आज से ही इस गांव में महिला स्वयं सहायता समूहों को रोज़गार से जोड़ने की पहल भी शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता

ग्रमीणों की दरियादिली पर खुश हो क्षेत्रीय विधायक हरीश धामी ने छः माह नशामुक्ति पर कायम रहते हुए मिसाल कायम करने पर गांव के विकास के लिए दस लाख रुपए देने की घोषणा कर डाली है ।

इस सबके प्रणेता रहे हैं जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया और गिरगांव की प्रधान हंसा दुबड़िया । दोनों  की अपील ने एक सप्ताह के भीतर अपना असर दिखा दिया। बीते 31मई को गिरगांव की ग्राम प्रधान हंशा दुबड़िया की अध्यक्षता में हुई बैठक में तय किया गया कि गांव में होने वाले किसी भी समारोह में नशे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। नशा करने वाले को पांच सौ रुपए जुर्माना लगाया जाएगा।

इस फैसले के बाद अचानक उत्तराखंड में सीमांत का एक गांव गिरगांव चर्चा में आ गया। जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने नशामुक्त ग्राम पंचायतों के लिए की गयी घोषणा के मुताबिक आज गिरगांव पहुंच कर आम जनता के साथ बैठक की। पंचायत घर में हुई बैठक में जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने नशामुक्त ग्राम पंचायत बनाने की घोषणा के लिए ग्राम वासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस मौके पर लगे स्वास्थ्य शिविर में 174 रोगियों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निशुल्क दवाइयां वितरित किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  Doctor,s Day 1st july 2022 special report:"अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता

ग्राम प्रधान हंशा दुबड़िया, युवक मंगल दल के अध्यक्ष देव सिंह दुबड़िया, ग्राम संगठन की अध्यक्ष रेखा को पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। इस गांव में तुलसी, गुलाब, बुरांश, कीवी, तेजपत्ता, नींबू प्रजाति के बागवानी को विकसित करने के लिए योजना बनाई गई है ।

बैठक में जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने कहा कि गिरगांव के सभी परिवार आगे शादी विवाह आदि समारोह के निमंत्रण पत्र में यह जरुर लिखवाएं कि ” समारोह में आपका स्वागत है, लेकिन नशे पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। पकड़ें जाने पर 500 रुपए दण्ड लगाया जायेगा”
उन्होंने कहा कि समाजिक एवं सांस्कृतिक आंदोलन से ही हम नशे को जड़ से मिटा सकते है। भारतीय स्टेट बैंक के सेवानिवृत्त वरिष्ठ प्रबंधक बहादुर सिंह धर्मसक्तू ने कहा कि पहाड़ के भीतर समाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक बदलाव का इतिहास यहां की महिलाओं के बगैर संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए महिलाओं को आगे आकर इस मुहिम का नेतृत्व करना है।

यह भी पढ़ें 👉  Doctor,s Day 1st july 2022 special report:"अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता

बैठक में तय किया गया कि नशामुक्त ग्राम पंचायत बनाने के साथ ही ग्राम गिरगांव को मिनी हिमाचल बनाने के हर स्तर पर प्रयास किया जायेगा।
जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने बताया कि उन्होंने घोषित किया था कि गोद लेने वाले गांव के लिए विधायक, सांसद तथा जिला अधिकारी से सहयोग लेकर नशामुक्त गांव में विकास की वर्षा करेंगे। मर्तोलिया ने बताया कि बात करने के बाद क्षेत्रीय विधायक हरीश धामी ने इस गांव के विकास के लिए दस लाख रुपए देने की घोषणा के साथ ही ग्राम वासियों को इस अनूठे अभियान को संचालित करने के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डां एचएस ह्यांकी के आदेश पर स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। जिसमें गिरगांव के 174 लोगों का स्वास्थ्य उपचार कर निशुल्क दवाइयां बांटी गई। स्वास्थ्य शिविर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुनस्यारी की डा. शैलजा तिवारी, डां राजन मिश्र, फार्मासिस्ट डां त्रिभुवन सिंह रावत, आशा फैसेलेटर पुष्पा राना, आशा कार्यकर्ती ममता देवी ने रोगियों का परीक्षण किया।
इस मौके पर सरपंच धरम सिंह बाछमी, तीर्थराज मेहता, गोविंद सिंह, भावना देवी, दीपा देवी, रामी देवी आदि मौजूद रही।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments