Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

उत्तराखंड के दो युवाओं ने विगत चार साल की मेहनत के बाद एक ऐसा सोफ्टवेयर तैयार किया है जो अन्तर्राष्ट्रीय एप्स को टक्कर देने में सक्षम है । जी हां यह कारनामा करने वाले दोनों युवा देहरादून के रहने वाले हैं जिन्होंने एक मोबाइल एप का निर्माण किया है । इस एप के जरिए आसानी से  गूगल मीट, ज़ूम मीट की जा सकती है । इसे बनाया है  अभिषेक थपलियाल व डेनि वेगराज़ ने मिलकर। 2018 में बनी इस मोबाइल एप कंपनी का नाम अध्याय रखा है ।

अभिषेक और वेगराज की आई टी कम्पनी अध्याय का फिलहाल हेडक्वॉर्टर देहरादून है। कम्पनी की स्थापना  वर्ष 2018 में की गई । स्थापना के बाद से अध्याय ने शैक्षिक संस्थानों के लिए पूर्ण प्रवंधन एवम् शैक्षणिक साफ्टवेयर का निर्माण किया है। अध्याय आई टी कम्पनी शिक्षा के क्षेत्र में ध्यान केंद्रित करते हुए भारत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग तकनीकी तैयार कर रही पहली कम्पनी बन गई है।


यहां आयोजित एक कार्यक्रम में दोनों युवाओं ने बताया कि कि कंपनी का उद्देश्य ऑनलाइन कक्षाओं एवम् सॉफ्टवेयर मोबाइल एप्लिकेशन विकास, वेबसाइट विकास आदि के क्षेत्र में नवाचार एवम् रचनात्मकता पर ध्यान केंद्रित करना है। और आगे कहा की शेक्षिक समाज के लिए एक प्रोद्यौगिकी वातावरण विकसित करते हुए हमारी कम्पनी देश के युवाओं के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार एवम् कौशल विकास पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।
अध्याय एक वेब आधारित वीडियो कांफ्रेंसिंग एप्लिकेशन है जो ””मेक इन इंडिया ” अवधारणा पर काम कर रहा है। इसमें उपयोगकर्ताओं की अतिरिक्त सुरक्षा और संरक्षित जानकारी है जिसे छात्रों, शिक्षकों, कार्यालयों, सरकारी कर्मचारियों आदि द्वारा आसानी से प्रयोग किया जा सकता है।


हमारा वीडियो/ऑडियो एपीआई कॉल सिस्टम दुनियाभर के कॉरपोरेट्स और ऑनलाइन व्यवसायों के लिए भी उपलब्ध है।
हमारा लक्ष्य बाजार में उपलब्ध उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्रदान करके शिक्षा क्षेत्र में एक प्रोद्यौगिकी क्रांति लाना है और विभिन्न संस्थानों को तकनीकी सहायता से लाभान्वित करना है ताकि वे समय समय पर आने वाली विभिन्न समस्याओं एवम् महामारियों में भी लोगों की सहायता के लिए तैयार हो सकें।

अभिषेक और वेगराज ने बताया कि दुनियाभर में लोग 16 मई, 2022 से हमारे उत्पाद का आनंद ले सकेंगे जबकि हमारा ध्यान छोटे बड़े सरकारी एवम् गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों पर होगा । देश , दुनिया के साथ ही मुख्यत उत्तराखंड के विभिन्न संस्थानों को लेकर हमारा ध्यान होगा।


इस अवसर पर दून विश्वविद्यालय के प्रोफ़ेसर एच सी पुरोहित, प्रोफेसर हर्ष डोभाल, ड़ा राकेश भट्ट, डॉ शैलेन्द्र तिवारी, इंद्रेश मैखुरी, शैलजा तिवारी तथा कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments