Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं इस बीच कुछ बच्चे गर्मियों की छुट्टियों में घूमने निकल जाते हैं तरह तरह की बातें सैर सपाटे में सीखने देखने जानने की बहुत सारी बातें होती है जो उनके जीवनपर्यंत काम आती हैं,घूमना फिरना हमेशा बेहतरीन आदत है नियमित बोझिल पढ़ाई से इतर बहुत चीजे दैनिक जीवन के लिए आवश्यक है इसके अलावा वह काम हमेशा अच्छा है जो बच्चों में खुशी का एहसास दिलाये,ऐसा ही एक विषय है ट्रिक्स के माध्यम से विज्ञान सीखना.इससे बच्चों में शाररिक मानसिक विकास की संभावनाएं बढ़ जाती हैं, जो बच्चे घूमने फिरने नहीं गए उन्हें अच्छी अच्छी ज्ञानवर्धक मूवी देखना भी अच्छा है अभी छुट्टी का आधा महीना बचा है जिन्होंने अपने इन कामो को पूर्ण कर लिया है अब उनके लिए मजे मजे में और मस्ती वाली जिम्मेदारी दी जा रही है निसंदेह बच्चों को इसे करने के बाद आंनद आएगा.
बाल विज्ञान खोजशाला बच्चों को हमेशा क्रिएटिविटी से जोड़ने की मुहिम चलाते रहती है,
आज खोजशाला के इंचार्ज विज्ञान प्रोमोटर आशुतोष उपाध्याय ने एक पोस्टर जारी कर क्या कहा है आइये इस बारिश कुछ नया करें.

Dorling Kindersley

अभी बरसात का मौसम शुरू होने वाला है. क्या ही अच्छा होगा अगर हम बच्चों से अपने-अपने इलाके में होने वाली बारिश का रिकॉर्ड रखने को कहें. इसके लिए आपको ‘वर्षामापी’ पर एक मजेदार कार्ड भेजा जा रहा है. इसमें बोतल से वर्षामापी बनाने का आसान तरीका दिया हुआ है और साथ में बादलों की पहचान कराने वाली कुछ बातें भी.
अपने सेंटर में या टारगेट स्कूल में बच्चों से वर्षामापी बनवाकर किसी जगह स्थापित करवाएं और हर दिन की वर्षा की माप नोट करने को कहें. बरसात ख़त्म होने के बाद बच्चे अपने इलाके की औसत वर्षा की गणना भी कर सकते हैं.
हिलवार्ता साइंस डेस्क
@ hillvarta. com