Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

हलद्वानी : international yoga day (अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ) आज देश भर में आठवां योग दिवस मनाया जा रहा है । वर्ष 2015 में योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने की घोषणा के बाद आज मंगलवार 21 जून को आठ साल पूरे हुए ।

हलद्वानी में स्थानीय स्टेडियम हीरानगर स्थित पार्क में सुबह 6.30 बजे से लोगों ने पहुचना शुरू कर दिया था । योगाचार्यों के निर्देश पर एक घण्टे ध्यान और आसान के अभ्यास किए । हलद्वानी स्टेडिम में स्थानीय लोगों के साथ मेयर डॉ जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला भी मौजूद रहे । कार्यक्रम में  हलद्वानी के सैकड़ों नागरिकों ने योग दिवस पर उपस्थित दर्ज कराई और कार्यक्रम में प्रतिभाग किया ।

 

मेयर ने शहरवासियों का आह्वान किया कि योग स्वस्थ्य जीवन के लिए आवश्यक है इसलिए प्रतिदिन योग करने की आदत डालना आवश्यक है  । मेयर ने कहा कि वह स्वयं भी प्रतिदिन योग कर रहे हैं ,योग आसान से स्वयम उनकी दिनचर्या सुधरी है और सकारात्मक प्रभाव साफ दिखाई देता है । मेयर ने योग दिवस की सुभकामनाएँ प्रेषित कर शहरवासियों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना की है ।

हलद्वानी स्थित यूओयू में दो दिन पहले आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को योग विभाग के माध्यम से पुरुस्कृत किया है । योग दिवस के उपलक्ष्य में  कई स्कूलों में भी योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं ।

एम बी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय हल्द्वानी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में महाविद्यालय के प्राध्यापकों, योगा विभाग के अतिरिक्त एन. सी. सी., एन. एस. एस. तथा विभिन्न विभागों के छात्र छात्राओं एवं वाइटहॉल स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा प्रतिभाग किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ ठीक प्रातः 6:30 बजे महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर एनएस बनकोटी द्वारा किया गया ।

एमबी योग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राजेंद्र मलिक द्वारा कई योगाभ्यास सम्पन्न कराए गए इस अवसर पर डॉ नवल किशोर लोहानी एवं योग विभाग के डॉ हरीश पाठक  डॉ अमित सचदेवा, अनिता जोशी, डॉक्टर किरण कर्नाटक, डॉक्टर दीपा वर्मा, डॉक्टर ममता पतं, डॉ आरती चौधरी, श्री प्रकाश संनवाल, श्री नीरज जोशी, श्री शेखर भट्ट , श्री नवीन जोशी, श्री नवीन शर्मा आदि उपस्थित रहे । कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद  योग समन्वयक डॉ संजय खत्री ने प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments