Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

राज्य में 2022 होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर है । राजनीतिक दल चुनावी समर में कूद पड़े हैं । जगह जगह सभाएं रैलियां की जा रही है जिसमे सोशल डिस्टनसिंग सहित कोविड प्रोटोकॉल का खुला उल्लंघन देखा जा रहा है ।

दूसरी तरफ कोरोना के नए मामले और ओमिक्रोन का खतरा बढ़ता जा रहा है । राज्य में आज 118 कोविड 19 के मामले सामने आए हैं । शादी व्याह और रैलियों सहित नए साल के जश्न में जुटी भीड़ के बाद मिल रहे मामले चिंता बढ़ाने वाले हैं ।

इससे पहले राज्य में 100 से अधिक मामले 3 जुलाई 2021 को आए थे ।इधर वेक्सिनेशन की बात करें तो केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कोविड टीकाकरण की तय तिथि 31 दिसम्बर निकल चुकी है । उत्तराखंड में कोविड टीकाकरण की स्थिति संतोषजनक नही है । ऐसे में सवाल उठता है कि चुनाव की दहलीज पर खड़ा राज्य कोविड की नई लहर से किस तरह निपट सकेगा ।

13 लाख टीकों से अधूरा रह गया वैक्सीनेशन टारगेट ।

कोविड वेक्सिनेशन मीटर जारी कर रही एडीसी फाउंडेशन ने बताया कि राज्य सरकार ने 31 दिसंबर, 2021 तक 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को दोनो डोज वैक्सीन का रखा था टारगेट तमाम प्रयासों के बाद भी 31 दिसंबर, 2021 तक उत्तराखंड मे वैक्सीन की दोनों डोज देने का टारगेट पूरा नहीं हो पाया है । फाउंडेशन के अनूप नौटियाल बताते हैं कि निर्धारित समय सीमा बीत जाने के बाद अब भी कम से कम 13,55,109 डोज वैक्सीनेशन दिया जाना बाकी है।

एसडीसी फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के हवाले से बताया कि राज्य में कोविड वैक्सीन की जरूरत वाले 18 से 44 वर्ष के लोगों की कुल संख्या 49,34,219 और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों की संख्या 27,95,247 है। कुल 77,29,466 लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है। हर व्यक्ति को दो शॉट के हिसाब में राज्य में वैक्सीन की कुल 1,54,58,932 शॉट दी जानी हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में पूरे देश के साथ वैक्सीनेशन की शुरुआत 16 जनवरी, 2021 को हुई थी। पहले हेल्थ केयर वर्कर्स, उसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर्स और फिर 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण किया गया।

स्वास्थय विभाग उत्तराखंड के आकड़ों के अनुसार 31 दिसंबर, 2021 तक राज्य में कुल 1,41,55,535 डोज वैक्सीन दी जा चुकी हैं। इनमें 77,81,178 लोगों ने फर्स्ट डोज ली है, जबकि सेकेंड डोज लेने वालों की संख्या 63,74,357 है। यानी कम से कम 13,55,109 को दूसरी डोज दी जानी बाकी है।

एडीसी के अध्यक्ष अनूप नौटियाल का कहना है अब राज्य में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, साथ ही 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों के टीकाकरण का सिलसिला भी शुरू होना है। चुनाव आयोग राज्य सरकार को चुनाव से पहले सभी का वैक्सीनेशन पूरा करने के आदेश दे चुका है। इस तरह से आने वाले दिनों में इन सारी चुनौतियों से एक साथ निपटना होगा। नये टारगेट के साथ पुराने टारगेट के बचे हुए काम को पूरा करना भी जरूरी होगा।
हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट