Breaking News

Big Breaking : गुरुग्राम में हुई सीए की गिरफ्तारी के विरोध में हलद्वानी के चार्टर्ड अकाउंटेंट मुखर,सीबीआइसी को ज्ञापन सौंपा,जीएसटी रिफण्ड का है मामला,पढ़े @हिलवार्ता Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

डॉक्टर डे और सीए डे आज एक साथ है 1 जुलाई डॉक्टर और चार्टर्ड अकाउंटेंट डे के रूप में पूरे देश मे मनाया जाता है.डॉ डे हर साल 1 जुलाई को देश के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ.बिधानचंद्र रॉय को सम्मान देने के लिए यह मनाया जाता है.आज ही उनका जन्मदिन है इसी वजह इस दिन को डॉ डे नाम दिया गया.
डॉ राय की एक सफल डॉ और डॉक्टरी व्यवसाय में उच्चतम मानकों को स्थापित करने वाले व्यक्तियों में गिनती होती है उनका सपना हर गरीब को आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना रहा.उनके नाम बंगाल के कई बड़े अस्पतालों सहित चिकित्सा सुधारों के लिए जाना जाता है डॉ राय आई एम ए के संस्थापक सदस्यों में एक थे.उनकी उपलब्धियों के लिए भारत रत्न से नवाजा गया.
आज ही के दिन सीए डे भी मनाया जाता है 1 जुलाई 1949 में एक कानून के द्वारा इंस्टीटूट आफ चार्टर्ड अकाउंटेंटस आफ इंडिया का गठन किया गया इसी वजह 1 जुलाई को सी ए, डे ,के रूप में मनाया जाता है .
आईसीएआई देश के सबसे पुराने पेशेवर संस्थानों में से एक है। यह सदस्यों की संख्याओं के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर लेखा और वित्तीय निकाय है.इससे करीब 2.5 लाख सदस्य रजिस्टर्ड हैं.आईसीएआई ही सीए कोर्स करवाता है और विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है. चार्टर्ड अकाउंटेंट्स को आईसीएआई द्वारा ही लाइसेंस दिया जाता है.इसी संस्था की अनुशंसाओं को नेशनल फाइनैंशल रिपोर्टिंग अथॉरिटी (एनएफआरए) से लेकर कंपनियां और अकाउंटिंग संगठन मानते हैं.
समाज की खुशहाली में इन दोनों प्रोफेसनल्स की अहम भूमिका है बदलते परिदृश्य में चिकित्सा व्यवसाय में भी अन्य की भांति गिरावट आई है,इसके बावजूद व्यवसायिक हितों के इतर हर शहर कस्बे में कई डॉक्टर ऐसे हैं जिन्होंने अपना सर्वस्व जनहित में लगाया है. होना तो यह चाहिए था कि सरकार/आम लोग/सामाजिक संगठन साफ सुथरा काम करने वाले डॉक्टर्स/प्रोफेसनल्स की पहचान कर उन्हें सम्मानित करे.
डॉक्टर्स डे और सीए डे पर हिलवार्ता उन सभी प्रोफेसनल्स की बधाई प्रेषित करता है व्यवसायिक प्रतिस्पर्धा के बावजूद उच्च मानदंडों पर खरा उतर समाज हित मे अपना योगदान दे रहे हैं.
हिलवार्ता न्यूज डेस्क
@ hillvarta.com