Breaking News

Doctor,s Day 1st july 2022 special report:”अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता Uttrakhand:हिमांचल की तर्ज पर राज्य में ग्रीन सेस लगाए जाने की जरूरत, बेतहासा पर्यटक,धार्मिक टूरिस्म प्राकृतिक संसाधनों पर भारी,पढ़ें@हिलवार्ता Haldwani : प्रसिद्ध लोक साहित्यकार स्व मथुरा दत्त मठपाल स्मृति दो दिवसीय कार्यशाला 29-30 जून एमबीपीजी में,100 कुमाउँनी कवियों के कविता संग्रह का होगा विमोचन, खबर@हिलवार्ता Uttrakhand : मानसून ने दी दस्तक, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट, मुनस्यारी ने तेज बारिश के बाद सड़क यातायात प्रभावित,खबर@हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

आज प्रदेश की नजरें चम्पावत उप चुनाव पर रहेंगी । सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी की जीत निश्चित मानी जा रही है । चुनावी पंडित इस बात का इंजतार कर रहे हैं कि जीत का अंतर कितना रहेगा । ज्ञात रहे कि सूबे में भाजपा ने 70 में 47 सीटें जीतकर दुबारा सत्ता प्राप्त की है । लेकिन चम्पावत से धामी चुनाव हार गए थे । सी एम के लिए हालांकि कई विधायकों ने अपनी सीट खाली करने की घोषणा की थी । लेकिन खटीमा की बगल की सीट से सटी चंपावत सीट धामी के लिए अधिक सुरक्षित थी लिहाजा धामी ने पूर्व विधायक कैलाश गहतोड़ी द्वारा इस्तीफे दिए जाने के बाद यहां से चुनाव लड़ने की घोषणा की ।

धामी के लिए चम्पावत इसलिए भी महत्वपूर्ण थी क्योकिं इस क्षेत्र में बनबसा और टनकपुर मैदानी इलाकों में उनका स्वंय का प्रभाव भी ठीक ठाक रहा है । भाजयुमो के अध्यक्ष रहते जिले में उनके पिछले दौर के संपर्कों का फायदा उन्हें मिलना तय था लिहाजा चम्पावत एक सुरक्षित सीट मानी जा रही थी ।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता

31 मई को हुए मतदान के बाद सभी तरह के मीडिया रिपोर्टों में धामी की एकतरफा जीत की बातें चल ही रही हैं इसके बावजूद पार्टी ने यहां चुनाव जीतने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया था । वहीं कांग्रेस पूरे चुनाव में बेकफुट पर नजर आई । माना जा रहा है कि परिणाम धामी के पक्ष में होगा वावजूद इसके पार्टी की जीत के मार्जिन पर अधिकतर की नजर रहेगी यह तय है ।

चंपावत सीट पर कुल वोटर्स की संख्या 96213 है जिसमे से 31 मई को हुए उपचुनाव में कुल 61595 मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया यानी इस तरह कुल 64.18 प्रतिशत पोलिंग यहां हुई है । भाजपा प्रदेश संगठन और स्थानीय कार्यकर्ताओं ने भरसक प्रयास किया कि अधिक से अधिक लोगों तक बूथ तक पहुचाया जाए और अधिक मतदान प्रतिशत सी एम के पक्ष में हो सके वावजूद इसके यहां पिछली बार की तरह ही वोटिंग ट्रेंड नजर आया ।

यह भी पढ़ें 👉  Doctor,s Day 1st july 2022 special report:"अग्रिम मोर्चे पर फैमिली डॉक्टर,थीम के साथ Doctor,s Day सेलिब्रेशन आज. डॉ एन एस बिष्ट का विशेष आलेख पढिये @हिलवार्ता

मतदान से पहले हिलवार्ता की टीम ने जिला मुख्यालय के मादली ,ढकना बडोला, चौड़ा राजपुरा खेतो गांव, चौकी , धौंन , सौंज पुंगर । जाड़ा बदड़ोली गांव, ढोलगा, चनोला ,मटेला, लोहाघाट से सटे गांव सहित हिंगला सहित टनकपुर बनबसा शामिल है का दौरा किया जहां भाजपा का मजबूत आधार और प्रचार नजर आया जबकि कांग्रेस का न ही प्रचार इन गांवों में ठीक से हुआ और न ही आम लोग कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में खुलकर कुछ बोलने को तैयार हुए ।

भाजपा के दिग्गजों का लंबे समय तक सीएम के पक्ष में अधिक से अधिक मतदान के लिए चंपावत में आना जाना लगा रहा वहीं कांग्रेस के बड़े नाम एक दो बार ही अपने प्रत्याशी के पक्ष में पहुच पाए । जिसकी टीस को कांग्रेस प्रतियाशी निर्मला गहतोड़ी ने मतदान के बाद मीडिया में कही है ।

यह भी पढ़ें 👉  Dehradun : धामी सरकार के 100 दिन पूरे, शिक्षा मित्र और अतिथि शिक्षकों का मानदेय बढ़ा,खबर@हिलवार्ता

बहरहाल अब से कुछ ही समय बाद मतगणना शुरू हो जाएगी जिसकी तैयारियां कल शाम पूरी कर ली गई है । कुल 151 बूथों पर हुए मतदान की मतगणना 13 राउंड तक चलेगी जिसके लिए 12 टेबलें सज चुकी हैं । अपराह्न 11 बजे तक सीट का रुझान आना शुरू होने की उम्मीद है । शाम 5 बजे तक पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी । हालांकि पूरा जिला भाजपा के झंडों से पटा पड़ा रहा है लेकिन यह भी देखना दिलचस्प रहेगा कि उप चुनाव में कांग्रेस की निर्मला गहतोड़ी को कैडर वोट कितना मिल पाया है ।  चुनावी पंडितों की मानें तो यहां मामला जीत के अंतर पर टिका है जिसका पटाक्षेप शाम तक हो जाएगा ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments