Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

अल्मोड़ा :  टाटा ट्रस्ट के अधीन कार्यरत संस्था हिमोत्थान सोसायटी द्वारा हवालबाग ब्लॉक के मेहला गांव में पेयजल हेतु पानी लिफ्टिंग योजना बनाई गई है । आज इस लिफ्टिंग योजना को एक अनौपचारिक कार्यक्रम में हस्तांतरित किया गया । आयोजित कार्यक्रम में सोसायटी के अधिकारियों का ग्रामीणों द्वारा भव्य स्वागत किया गया,कार्यक्रम में ग्रामीणों ने योजना के बनने के बाद मिल रहे लाभ और पहले की पेयजल संकट की स्थिति पर अपनी बात रखी।

मेहला गांव हवलाबाग ब्लॉक का पहला गांव है जहां सोसायटी ने सोलर लिफ्टिंग पेयजल योजना बनाई। इसके तहत गांव के 45 परिवारों अस्पताल और प्राथमिक विद्यालय सहित कुल 47 कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।
गुरूवार को आयोजित कार्यक्रम में टाटा ट्रस्ट के निदेशक ग्रांट मैनेजमेंट संजीव शेरावत,अधिशासी निदेशक डा. यशपाल सिंह बिष्ट,विनोद कोठारी हैड वाटर डिविजन त​था समन्वयक राजीव नेगी उपस्थित रहे । उक्त सभी ने आज गांव में बनाई गई पेयजल योजना का निरीक्षण किया। ग्रामीणों से वार्ता की और योजना को सही तरीके से संचालित करने के संबंध में जानकारी साझा की । अधिकारियों ने ग्रामीण स्वच्छता उपसमिति के पदाधिकारियों से भी वार्ता की।

इससे पूर्व गांव में पहुंचे टाटा ट्रस्ट के पदाधिकारियों का गांव की महिलाओं ने पारंपरिक परिधानों व जल से भरे कलशों के साथ स्वागत किया और गोलू मंदिर परिसर के पास आयोजित कार्यक्रम में सभी का माल्यापर्ण और शाल ओढ़ाकर सम्मान किया। ग्रामीणों ने गांव में पहले मौजूद जल संकट और वर्तमान में योजना के बाद मिल रहे लाभ के बारे में भी अवगत कराया। स्वागत में स्वागत गीत और जलसंरक्षण को लेकर रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए ।

इस मौके पर ट्रस्ट के निदेशक संजीव शेरावत ने कहा कि स्वच्छ पानी खुशहाली का पहला कदम है। यदि लोगों को स्वच्छ और पर्याप्त पानी मिले तो आधी परेशानियां हल हो जाती हैं। उन्होंने सभी से योजना का एकजुट होकर संचालन करने का आह्वान किया।

हिमोत्थान परियोजना के फील्ड कार्मिकों में कार्यक्रम अधिकारी विजय अधिकारी, विरेन्द्र वर्मा, नरेन्द्र बंगारी, मोहन भट्ट, नरेन्द्र नयाल,डीएस बोरा, कैलाश जोशी, हिमांशु जोशी ग्राम प्रधान और पेयजल उपस्वच्छता समिति की अध्यक्ष प्रेमा जोशी, समिति के कोषाध्यक्ष हयात राम, सदस्य कमला जोशी, पुष्पा जोशी, उपप्रधान पूरन चन्द्र जोशी,ग्राम विकास अधिकारी अनीता रावत, सरपंच देवेन्द्र कुमार, गिरीश चन्द्र जोशी, कृष्णा नंद जोशी, हेम चन्द्र जोशी, कविता जोशी, हेमा जोशी, प्रकाश चन्द्र जोशी, सुभाष जोशी, रजनी जोशी, दीपा जोशी सहित समस्त ग्रामीण मौजूद थे। सभी ने पेयजल समस्या के निराकरण के लिए टाटा ट्रस्ट और हिमोत्थान सोसायटी का आभार जताया।

इससे पूर्व अधिकारियों की टीम ने पानी की फिल्ट्रेशन,स्टोरेज और सप्लाई व्यवस्था को भी मौके पर जाकर परखा और पानी की जांच किट के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली।

कार्यक्रम अधिकारी विजय अधिकारी ने बताया कि इस योजना का निर्माण 2019 में शुरू हुआ था और पिछले वर्ष इस योजना से ग्रामीणों को पानी मिलने लगा है। तब से ग्रामीण इसका प्रबंधन कर रहे हैं और अब औपचारिक रूप से योजना ग्रामीणों को हस्तांतरित कर दी गई है।

उसकौना गांव में भी किया गया जेजेएम के कार्यों का निरीक्षण
गुरूवार को ही अधिकारियों की टीम ने हवालबाग ब्लॉक के उसकौना गांव में भी जल प्रबंधन और निगरानी समिति के कार्यों का निरीक्षण किया और जल जीवन मिशन के तहत गांव में किए जा रहे कार्यों को लेकर ग्रामीणों से वार्ता की। इस मौके पर ग्राम प्रधान देवेन्द्र सिंह मेहरा, सहित गांव के लोगों ने अधिकारियों का स्वागत किया।ग्रामीणों ने पेयजल गुणवत्ता को लेकर किट के माध्यम से परीक्षण प्रदर्शन भी दिखाया।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments