Breaking News

Big breaking:2023 के बाद Johnson & Johnson टेल्क पाउडर होगा बाजारों से गायब, पाउडर में कैंसर के लिए जिम्मेदार अवयव मिलने के बाद भरना पड़ा भारी जुर्माना,पूरी खबर पढिये@हिलवार्ता Good initiative : रामनगर स्थित public school ने उत्तराखंड के आजादी के नायकों की फ़ोटो गैलरी बनाकर की मिशाल कायम,खबर विस्तार से@हिलवार्ता Big Breaking: उत्तराखंड के लाल लक्ष्य सेन ने commenwealth games का स्वर्ण पदक जीत रचा इतिहास,पूरी खबर@हिलवार्ता उत्तराखंड : दुखद खबर: उत्तराखंड क्रांति दल के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष हरीश पाठक का निधन, पूरी जानकारी @हिलवार्ता Haldwani धरना अपडेट :सिटी मजिस्ट्रेट का आश्वासन, एक हप्ते में होगा समाधान ,जलभराव से निजात के लिए चल रहा धरना स्थगित,विधायक भी पहुँचे धरनास्थल,खबर@ हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

रामनगर : देश के मूर्धन्य उपन्यासकार मुशी प्रेम चंद की जयंती 31 जुलाई तक रचनात्मक शिक्षक मंडल एक सप्ताह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है । रचनात्मक शिक्षक मंडल शिक्षा सहित सामाजिक क्रियालाप जारी रखे हुए है । हाल ही वाइल्ड फोटोग्राफी प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन समापन हुआ है जिसमें अनेक स्कूली बच्चों ने फोटोग्राफी के गुर सीखे हैं ।

रचनात्मक शिक्षक मंडल के नवेंदु मठपाल ने बताया कि 31 जुलाई मुंशी प्रेम चंद की जयंती पर अनेक चरणों मे उनकी जीवनी लेखन पर कार्यक्रम किए जाने हैं जिसके लिए पूरे सप्ताह प्रेमचन्द जयंती मनाए जाने का निर्णय लिया गया है ।

उन्होंने बताया कि चनात्मक शिक्षक मण्डल की पहल पर रामनगर शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूली बच्चों के बीच सप्ताह भर तक कथा सम्राट प्रेमचन्द की जयंती पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे जिसका निर्णय शिक्षक मण्डल की पी एन जी पी जी महाविद्यालय में हुई बैठक में लिया गया। बैठक में तय किया गया कि कार्यक्रम की शुरुआत 25 जुलाई को महाविद्यालय में एक भव्य कार्यक्रम से होगी।जिसमें प्रेमचन्द के साहित्य से बच्चों को रुबरु कराया जाएगा।प्रेमचन्द के साहित्य पर आधारित फिल्में दिखाई जायेंगीं। उम्मीद सांस्कृतिक संस्था से जुड़े ललित बिष्ट ने जानकारी दी कि उपरोक्त कार्यक्रम में प्रेमचंद लिखित कहानी बड़े भाई साहब नाटक का भी मंचन किया जाएगा।

समापन 31 जुलाई प्रेमचन्द जयंती के मौके पर पूरे ब्लाक के बच्चों के विभिन्न कार्यक्रमों के साथ प्राथमिक पाठशाला घासमंडी में होगा।बैठक में तय किया गया कि शिक्षक मण्डल द्वारा पुछड़ी में संचालित ज्योतिबा फुले,सावित्रीबाई फुले व सांयकालीन स्कूल को रचनात्मक एक्टिविटी सेंटर के रूप में संचालित किया जाता रहेगा।आमडंडा खत्ते के तीन बच्चों जिनके माता पिता का निधन हो चुका है को पढाई व भरण पोषण हेतु पूरी मदद की जाएगी।

पीएनजी रामनगर के चीफ प्रॉक्टर डॉ गिरीश पन्त की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में नवेन्दु मठपाल,डॉ दुर्गा तिवारी,डॉ डी एन जोशी,डा अभिलाषा कनोजिया,डा लवकुश चौधरी,डॉ अनुराग श्रीवास्तव,बी एड विभाग प्रभारी डॉ संगीता कुमारी,डॉ अजय सिंह, डॉ सुभाष पोखरियाल,नन्दराम आर्य,सुभाष गोला,बालकृष्ण चन्द,जीतपाल कठैत, गिरीश मैंदोला, जगदीश सती,प्रकाश फुलोरिया मौजूद रहे ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क की रिपोर्ट