Breaking News

Uttarakhand : पत्रकारिता के क्षेत्र में दिए जाने वाले उमेश डोभाल पुरस्कारों की घोषणा हुई,शोसल,इलेक्ट्रॉनिक,और प्रिंट मीडिया लिए चयनित हुए चार नाम,खबर @हिलवार्ता Special report : देहरादून के दो युवाओं ने बना दिया एक ऐसा सॉफ्टवेयर जो देगा अंतरराष्ट्रीय सॉफ्टवेयर को टक्कर ,खबर @हिलवार्ता चंपावत उपचुनाव : पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत सीट से अपना पर्चा दाखिल किया, सुबह खटीमा में पूजा अर्चना के बाद पहुचे चंपावत खबर @हिलवार्ता Ramnagar : साहित्य अकादमी पुरस्कार से अलंकृत दुधबोली के रचयिता मथुरा दत्त मठपाल की पहली पुण्यतिथि पर जुटे साहित्यकार, कल होगी दुधबोली पर चर्चा,खबर @हिलवार्ता Special Report : राज्य में वनाग्नि के अठारह सौ से अधिक मामले, करोड़ों की वन संपदा खाक,राज्य में वनाग्नि पर वरिष्ठ पत्रकार प्रयाग पांडे की विस्तृत रिपोर्ट @हिलवार्ता
ख़बर शेयर करें -

हल्द्वानी : हल्द्वानी के मोती राम बाबू राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय (एमबीपीजी) को उत्तराखंड सरकार द्वारा उच्च शिक्षा परिषद में सदस्य के तौर पर जिम्मेदारी दी गई है, इसका मतलब हुआ कि एमबीपीजी कालेज के प्राचार्य सूबे में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में बनाई जाने वाली नीतियों के निर्धारण में बतौर सदस्य शामिल होगे । इससे पहले इस ओहदे को डीएवी देहरादून को दिए जाने की बात की गई थी ।

Uttarakhand शासन द्वारा इसमे बदलाव कर एमबी कालेज के प्राचार्य को यह जिम्मेदारी दी गई है । उच्च शिक्षा परिषद ही उच्च शिक्षा में नए कार्यक्रमो और प्रयोगों सहित पठन पाठन की नीतियां तय करती है इसलिए महाविद्यालय को नीति निर्धारण की प्रकिर्या में स्थान मिलना बड़ी उपलब्धि है ।

Hillvarta ने इस बाबत प्राचार्य प्रोफेसर बी आर पन्त से बातचीत की बातचीत में प्रो .पंत ने बताया कि महाविद्यालय को इस तरह की उपलब्धि मिलना गौरव की बात है । जिसका श्रेय कालेज के अध्यापकों छात्र छात्राओं और कर्मचारियों को दिया और कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से महाविद्यालय उच्च शिक्षा में बेहतरी की ओर बढ़ रहा है । महाविद्यालय में कोविड 19 के चलते एम आई एस सिस्टम के तहत ऑनलाइन प्रवेश के लिए एक ऐसा सिस्टम तैयार किया गया जिससे घर से ही एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो सके । प्रोफेसर बी आर पंत ने 31 अक्टूबर 2020 को एमबी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में बतौर प्राचार्य का कार्यभार ग्रहण किया है उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता में महाविद्यालय में शैक्षणिक वातावरण बनाना, और अनुशासन कायम रखना है । जिसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं . कोविड के चलते रुके हुए कार्यों को जल्द पूरा करवाया जा रहा है ।जिससे कि शिक्षा का कार्य सुचारू चल सके ।

Pro. B R Pant .(file photo)

प्रो. पंत ने बताया कि विगत चार साल से निर्माणाधीन बहुउद्देश्यीय लाल बहादुर शास्त्रीय भवन एवं वाणिज्य विभाग के ऊपर light वेट् स्टकचर महाविद्यालय के पजेशन में ले लिए गए हैं जिससे कि सभी प्रकार के क्रियाकलापों हेतु महाविद्यालय में कोई कमी नही रहेगी । हाल ही महाविद्यालय में उच्चशिक्षा मंत्री द्वारा 4G नेटवर्क का उद्घाटन किया गया है जिससे शोधार्थियों सहित आम छात्र छात्राओं को फायदा होगा । गणतंत्र दिवस में तृतीय स्थान पर आई उत्तराखंड की झांकी में महाविद्यालय के 5 छात्रों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने को प्राचार्य ने सराहा है ,और उम्मीद जताई है ,कि महाविद्यालय प्रदेश में अग्रणी स्थान बनाए इसके प्रयास जारी रहेंगे ।

प्रो. बीआर पंत को इससे पहले पर्यावरण संरक्षण एवं जलवायु अनुभाग के ( SAPCC ) state action plan on climate change के लिए उच्च शिक्षा विभाग में climate change cell का सदस्य बनाया जा चुका है ।

हिलवार्ता न्यूज डेस्क

Hillvarta.com

, , , , , , ,
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments